एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप के लिए भारतीय टीम घोषित, इस खिलाड़ी को सौंपी गई कमान

पूल डी में इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स के साथ समूहबद्ध भारतीय टीम 13 जनवरी 2023 को राउरकेला में नवनिर्मित बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

106

हॉकी इंडिया ने 23 दिसंबर को प्रतिष्ठित एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। ऐस ड्रैगफ्लिकर हरमनप्रीत सिंह को टीम का कप्तान और अमित रोहिदास को उप कप्तान बनाया गया है।

पूल डी में इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स के साथ समूहबद्ध भारतीय टीम 13 जनवरी 2023 को राउरकेला में नवनिर्मित बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

साई सेंटर, बेंगलुरु में दो दिवसीय ट्रायल के बाद रणनीतिक रूप से चुनी गई टीम, जहां 33 खिलाड़ियों का परीक्षण किया गया था, में अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है, जो प्रतिष्ठित आयोजन में भारत के पोडियम पर खड़े होने के इंतजार को खत्म करने के लिए तैयार हैं।

टीम चयन के बारे में बात करते हुए, मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, “विश्व कप सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। मेजबान होना अतिरिक्त दबाव डालता है। प्रत्येक देश सर्वश्रेष्ठ टीम का चयन करता है जो उनके अनुसार उस समय उनके लिए उपलब्ध होती है और अपनी टीम को सर्वोत्तम तैयारी प्रदान करने का प्रयास करता है। हमने अपनी भारतीय विश्व कप टीम के चयन के साथ अनुभवी और युवा रोमांचक खिलाड़ियों का मिश्रण चुनने की भी कोशिश की है जो कुछ खास प्रदान कर सकते हैं।”

रीड ने कहा, “हमने पिछले दो महीनों में एक घरेलू प्रो लीग श्रृंखला और दुनिया के नंबर 1 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक बहुत ही कठिन दौरे सहित बहुत अच्छी तैयारी की है। हम ओडिशा जाने और अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए उत्सुक हैं।”

जैसे कोई अन्य नहीं। हर देश सर्वश्रेष्ठ चुनता है। उनका मानना है कि टीम उनके लिए उपलब्ध है और वे अपनी टीम को सर्वश्रेष्ठ तैयारी प्रदान करने की कोशिश करते हैं। हमने अनुभवी और युवा रोमांचक खिलाड़ियों के मिश्रण का चयन करते हुए अपनी भारतीय विश्व कप टीम के चयन के साथ दोनों करने की भी कोशिश की है। कुछ खास दे सकता है।”

भारत 13 जनवरी को राउरकेला में स्पेन के खिलाफ अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगा और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ अपना दूसरा पूल डी मैच खेलेगा। वे वेल्स के खिलाफ अपना तीसरा पूल मैच खेलने के लिए भुवनेश्वर जाएंगे। नॉकआउट चरण 22 और 23 जनवरी को खेले जाएंगे। 25 जनवरी को क्वार्टर फाइनल और 27 जनवरी को सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे। ब्रॉन्ज मेडल मैच और फाइनल 29 जनवरी को होगा।

यह भी पढ़ें – Corona Alert: अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए दिशा-निर्देश जारी, इन बातों का रखना होगा ध्यान

भारतीय हॉकी टीम:

गोलकीपर: कृष्ण बहादुर पाठक, पीआर श्रीजेश।

डिफेंडर: जरमनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), वरुण कुमार, अमित रोहिदास (उप-कप्तान), नीलम संजीप।

मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, नीलकांत शर्मा, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह।

फॉरवर्ड : मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, सुखजीत सिंह

वैकल्पिक खिलाड़ी: राजकुमार पाल, जुगराज सिंह।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.