गुजरात टाइटंस ने जीता आईपीएल-2022 का खिताब, यह खिलाड़ी बना हीरो

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने नौ विकेट पर 130 रन का स्कोर खड़ा किया। टीम ने शुरुआत में संंभलकर खेला।

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 15वें सीजन के खिताबी मुकाबले में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल को 7 विकेट से हरा दिया है। इस तरह गुजरात की इस नई नवेली टीम ने अपने पहले ही प्रयास में आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया। इसी के साथ पांच साल बाद इंडियन प्रीमियर लीग को नया चैम्पियन मिला है। मुकाबले में गुजरात टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या ने हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए तीन विकेट झटके और 34 रन की शानदार पारी भी खेली।

राजस्थान की ओर से मिले 131 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा 5 रन से स्कोर पर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद ट्रेंट बोल्ट ने मैथ्यू वेड को पवेलियन की राह दिखाई। दो विकेट गिरने के बाद कप्तान हार्दिक पांड्या ने शुभमन गिल के साथ तीसरे विकेट के लिए 63 रन की अहम साझेदारी की। इस जोड़ी को लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल ने हार्दिक को आउट कर तोड़ा। हार्दिक ने 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 34 रन की पारी खेली। फिर टीम को जरूरी 45 रन डेविड मिलर और शुभमन गिल ने मिलकर बनाए और टीम को उसकी पहली आईपीएल ट्रॉफी दिलाई। इस दौरान गिल ने 3 चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 45 रन बनाए, जबकि मिलर ने 19 गेंदों में ताबड़तोड़ 32 रन बनाए। अपनी पारी में मिलर ने 3 चौके और 1 छक्का लगाया।

राजस्थान ने दिया 131 रन का लक्ष्य
इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स ने नौ विकेट पर 130 रन का स्कोर खड़ा किया। टीम ने शुरुआत में संंभलकर खेला। दोनों सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर ने पहले विकेट के लिए 31 रन जोड़े। यह साझेदारी चौथे ओवर में यशस्वी के आउट होने के बाद टूटी। उन्हें यश दयाल ने साई किशोर के हाथों कैच कराया। यशस्वी ने 16 गेंदों में एक चौके और 2 छक्कों की मदद से 22 रन बनाए। इसके बाद बटलर और कप्तान संजू सैमसन ने दूसरे विकेट के लिए 29 रन की साझेदारी की। सैमसन पारी के नौवें ओवर में हार्दिक पांड्या का शिकार बने। उन्होंने 11 गेंदों में 14 रन बनाए। इसके बाद देवदत्त पडिक्कल भी कुछ खास नहीं कर सके। उन्हें राशिद खान ने चलता किया। पडिक्कल ने 2 रन बनाए। इसके बाद राजस्थान को चौथा झटका बटलर के रूप में लगा। बटलर ने 35 गेंदों का सामना करने के बाद 39 रन बनाए। बटलर को हार्दिक पांड्या ने 13वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद शिमरोन हेटमायर (12 गेंदों में 11 रन), रविचंद्रन अश्विन (9 गेंदों में 6 रन), ट्रेंट बोल्ट (7 गेंदों में 11 रन), ओबेड मैकॉय (5 गेंदों में 8 रन) और रियान पराग (15 गेंदों में 15 रन) भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके।

गुजरात के लिए हार्दिक पांड्या ने तीन और साई किशोर ने दो विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी, यश दयाल और राशिद खान ने एक-एक विकेट लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here