एफआईएच महिला नेशंस कप 2022ः चुनौती के लिए तैयार है भारतीय महिला हॉकी टीम

101

भारतीय महिला हॉकी टीम एफआईएच महिला नेशंस कप 2022 में प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार है। नेशंस कप 2022 का आयोजन 11 दिसंबर से वालेंसिया में होगा।

भारत को कनाडा, जापान और दक्षिण अफ्रीका के साथ पूल बी में रखा गया है। टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही अन्य टीमों में आयरलैंड, इटली, कोरिया और स्पेन हैं, जिन्हें पूल ए में रखा गया है।

2022 एफआईएच महिला नेशंस कप अंतरराष्ट्रीय कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है क्योंकि इस टूर्नामेंट की विजेता टीम को 2023-24 एफआईएच हॉकी महिला प्रो लीग में सीधा प्रवेश मिलेगा।

भारत ने वालेंसिया में अपना समय यूरोपीय जलवायु के साथ तालमेल बिठाने और टूर्नामेंट शुरू होने से लगभग दो सप्ताह पहले वहां पहुंचने के बाद मेजबान देश के साथ तीन अभ्यास मैच खेलने में बिताया।

भारतीय महिला हॉकी टीम के मुख्य कोच जनेके शोपमैन ने हॉकी इंडिया द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा,”यहां ठंड है लेकिन प्रशिक्षण अच्छा चल रहा है, हम साई बेंगलुरु में राष्ट्रीय शिविर के दौरान अपने प्रशिक्षण का निर्माण करने में सक्षम हैं। अभ्यास मैच बहुत फायदेमंद थे, इसने हमें दिखाया कि हमें टूर्नामेंट में कुछ अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है। कुल मिलाकर, सभी खेल प्रतिस्पर्धी थे।”

गोलकीपर सविता की अगुआई में टीम पहला अभ्यास मैच 0-1 से हारी, इसके बाद दूसरे मैच में 1-1 से बराबरी पर रही और तीसरा मैच 1-3 से हार गई। भारतीय टीम को कनाडा के खिलाफ अपना अभियान शुरू करने से पहले गुरु को एक और अभ्यास मैच में आयरलैंड का सामना करेगी।

शोपमैन ने कहा, “हम इस सप्ताह का उपयोग स्पेन के खेल से सबक लेने और प्रशिक्षण में इन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए करेंगे। हम आज भी आयरलैंड से खेलेंगे। हम उम्मीद करते हैं कि यह एक अच्छा खेल होगा।”

पिछले सीजन में अपनी पहली एफआईएच हॉकी प्रो लीग में तीसरा स्थान हासिल करने के बाद भारतीय महिला टीम एफआईएच नेशंस कप जीतकर लीग में जगह बनाने की कोशिश करेगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.