भारत ने बांग्लादेश को 188 रनों से हराया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

भारतीय टीम ने पहली पारी में 404 रन बनाए और दूसरी पारी 258 रन बनाकर घोषित कर दी।

भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव और अक्षर पटेल की शानदार गेंदबाजी के बदौलत भारत ने 18 दिसंबर को चटगांव में खेले गए टेस्ट सीरीज के पहले मैच में बांग्लादेश को 188 रन से हरा दिया। जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में बांग्लादेश की टीम 513 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें दिन सुबह पहले घंटे के खेल में 324 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

इसी के साथ भारत ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली। भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा। कुलदीप यादव ने इस मैच में कुल आठ विकेट झटके। उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया।

इस तरह हासिल की जीत
भारतीय टीम ने पहली पारी में 404 रन बनाए और दूसरी पारी 258 रन बनाकर घोषित कर दी। भारत से मिले 513 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश के टीम दूसरी पारी में 324 रन ही बना सकी। बांग्लादेश के लिए जाकिर हसन ने शतक जड़ा। उन्होंने 224 गेंदों का सामना करते हुए 100 रन बनाए। कप्तान शाकिब अल हसन 108 गेंदों पर 84 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 6 चौके और 6 छक्के जड़े। इस दौरान भारत के लिए कुलदीप यादव ने खतरनाक गेंदबाजी की। कुलदीप ने 20 ओवरों में 73 रन देकर 3 विकेट झटके। कुलदीप ने पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में 3 विकेट चटकाये। कुलदीप को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया। अक्षर पटेल ने 73 रन देकर तीन विकेट लिए। मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने एक-एक विकेट हासिल किया.

चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल ने जड़ा शतक
भारत के लिए दूसरी पारी में शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा ने शतक जड़ा। शुभमन ने 152 गेंदों का सामना करते हुए 110 रन बनाए, जबकि पुजारा ने 130 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 102 रन बनाए। उन्होंने 13 चौके लगाए। पुजारा ने भारत के लिए पहली पारी में भी 90 रनों की शानदार पारी खेली। श्रेयस अय्यर ने 86 रनों और ऋषभ पंत ने 46 रनों का योगदान दिया। इस मैच में केएल राहुल और विराट कोहली कुछ खास नहीं कर पाए। हालांकि, कोहली दूसरी पारी में 19 रन बनाकर नाबाद रहे। वे पहली पारी में 1 रन बनाकर आउट हो गए थे। भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच 22 दिसंबर से मीरपुर में खेला जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here