फीफा विश्व रैंकिंग शीर्षः जीत के बावजूद अर्जेंटीना नंबर वन नहीं, ये है कारण

2021 में कोपा अमेरिका की जीत और इस विश्व कप की जीत के बावजूद अर्जेंटीना नंबर एक नहीं है।

फीफा विश्व कप के क्वार्टरफाइनल में मिली हार के बावजूद ब्राजील ने फीफा विश्व रैंकिंग के शीर्ष पर अपना स्थान बरकरार रखा है।

ईएसपीएन के अनुसार, बेल्जियम को हटाकर ब्राजील इस साल फरवरी से शीर्ष स्थान पर है। अर्जेंटीना विश्व कप का खिताब जीतने के बावजूद ब्राजील को शीर्ष से नहीं हटा सका। अर्जेंटीना ने 18 दिसंबर को फाइनल में पेनल्टीशूट आउट में फ्रांस को 4-2 से हराकर 1986 के बाद पहला और कुल मिलाकर तीसरा विश्वकप खिताब जीता।

ब्राजील ने टूर्नामेंट में तीन मैच जीते और कैमरून से हार का सामना करना पड़ा। क्वार्टर फ़ाइनल में क्रोएशिया से हारने के बाद वे वैश्विक फुटबॉल प्रतियोगिता से बाहर हो गए। वहीं, अर्जेंटीना ने सऊदी अरब के खिलाफ केवल शुरुआती मैच हारकर, बाकी चार मैच जीते। फाइनल में, उन्होंने पेनल्टी शूट आउट में फ्रांस को 4-2 से हराया।

2021 में कोपा अमेरिका की जीत और इस विश्व कप की जीत के बावजूद अर्जेंटीना नंबर एक नहीं है। शूटआउट जीत पर रेगुलेशन-टाइम जीत की तुलना में कम रैंकिंग अंक मिलते हैं। अगर फ्रांस या अर्जेंटीना 120 मिनट के भीतर जीत जाते, जिसमें 30 मिनट का अतिरिक्त समय भी शामिल होता, तो वे पहले नंबर पर चले जाते।

अर्जेंटीना और फ्रांस एक स्थान का मूवमेंट करते हुए क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर आ गए हैं। बेल्जियम, जो इसे ग्रुप स्टेज से आगे बढ़ाने में विफल रहा, दो पायदान नीचे चौथे स्थान पर खिसक गया। क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के बाद इंग्लैंड पांचवें स्थान पर बना हुआ है। साथी क्वार्टर फाइनलिस्ट नीदरलैंड दो पायदान ऊपर छठे स्थान पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ें – भाजपा संसदीय दल की बैठकः प्रधानमंत्री ने इन स्वदेशी अनाजों और खेलों को बढ़ावा देने पर दिया जोर

नई फीफा रैंकिंग शीर्ष 20 इस प्रकार है:-
1. ब्राजील 2. अर्जेंटीना 3. फ्रांस 4. बेल्जियम 5. इंग्लैंड 6. नीदरलैंड 7. क्रोएशिया 8. इटली 9. पुर्तगाल 10. स्पेन 11. मोरक्को 12. स्विट्जरलैंड 13. यूएसए 14. जर्मनी 15। मेक्सिको 16. उरुग्वे 17. कोलंबिया 18. डेनमार्क 19. सेनेगल 20. जापान।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here