राष्ट्रमंडल खेल 2022: भारत को सातवां स्वर्ण, पुनिया ने कनाडाई को दी पटखनी

राष्ट्रमंडल खेलों में भारत प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है। खिलाड़ियों के निरंतर अच्छे खेल से पदक तालिका में बढ़ोत्तरी हो रही है।

82

ब्रिटेन के बर्मिंघम में चल रहे राष्ट्रमंडल खेल 2022 के आठवें दिन शुक्रवार को कोवेंट्री एरिना रेसलिंग के मैट बी पर खेले गए मुकाबले में भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने पुरुषों के 65 किग्रा के फाइनल में कनाडा के लछलन मैकनील को हराकर भारत को सातवां स्वर्ण पदक दिलाया। बजरंग ने कनाडा के मैकनील को 9-2 के अंतर से हराया।

भारतीय दिग्गज पहलवान बजरंग ने शुरुआत में विपक्षी खिलाड़ी पर लगातार दबाव बनाते हुए चार प्वाइंट की बढ़त हासिल की। बाउट के पहले राउंड में बजरंग ने अपना वर्चस्व बनाए रखा और विरोधी पहलवान को अंक हासिल करने का कोई मौका नहीं दिया। लचलन मैकनील ने दो अंक लेने के लिए मुकाबले में वापसी की और बढ़त को कम कर दिया। यहां तक मुकाबला काफी टक्कर का रहा लेकिन बजरंग इसके बाद 6-2 से आगे हो गए। इसके बाद बजरंग ने कनाडा के पहलवान को वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया और 9-2 से मुकाबला जीतते हुए भारत की झोली में स्वर्ण पदक डाल दिया। इससे पहले दिग्गज भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने पुरुषों के 65 किग्रा भार वर्ग में नाउरू के पहलवान लो बिंगम को बाई फॉल से 4-0 के अंतर से हराकर राउंड ऑफ 16 में जगह बनाई थी।

भारत के स्टार बजरंग पुनिया ने अपने दूसरे बाउट में भी फॉल से जीत दर्ज की। उन्होंने मॉरिशस के पहलवान जीन गुलियान जॉरिस बांडो को 6-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। बजरंग पुनिया ने पुरुषों के 65 किग्रा के फाइनल में प्रवेश करते हुए भारत के लिए कुश्ती का पदक पक्का कर दिया था। पुनिया ने सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड के जॉर्ज रैम को हराया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.