विश्व की नंबर वन शूटर बनीं भारत की अवनी लेखरा, सोशल मीडिया पर हो रही है बधाई की बारिश

ताजा रैंकिंग में अवनी आर2- 10एम एयर राइफल महिला एसएच1 और आर8- 50एम राइफल थ्री-पोजीशन में नंबर एक रैंकिंग हासिल करने में कामयाब रही हैं।

97

टोक्यो पैरालंपिक चैम्पियन और भारत की टॉप शूटर जयपुर की अवनी लेखरा वर्ल्ड रैंकिंग की दो श्रेणियों में पहले स्थान पर पहुंच गई हैं। ताजा रैंकिंग के मुताबिक अवनी आर2- 10एम एयर राइफल महिला एसएच1 और आर8- 50एम राइफल थ्री-पोजीशन में नंबर एक रैंकिंग हासिल करने में कामयाब रही हैं। इस उपलब्धि पर उन्हें खेल जगत समेत देशभर से बधाई संदेश मिल रहे हैं।

इस कड़ी में शूटिंग के जूनियर चैम्पियन रह चुके कुंवर दिव्य प्रताप सिंह ने भी देश के पहले बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग मंच कू ऐप पर अवनी की इस खास उपलब्धि का रिकॉर्ड शेयर करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अपनी पोस्ट में लिखा, “टोक्यो पैरालंपिक की डबल-पदक विजेता अवनी लेखरा को R2- 10M एयर राइफल महिला SH1 और R8 – 50M राइफल 3 पोजीशन महिला स्पर्धाओं में विश्व नंबर 1 घोषित किया गया है। यह इस महीने की शुरुआत में शैटोरौक्स पैरा-शूटिंग विश्व कप में उनके सनसनीखेज प्रदर्शन के बाद देखने को मिला है!”

यह भी पढ़ें-महाविकास आघाड़ी में हो गई बिगाड़ी? बैठक में शामिल नहीं हुए इस पार्टी के नेता

लेखरा ने सोशल मीडिया पर दी जानकारी
लेखरा ने 29 जून को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करते हुए कहा, “आर2 – 10एम एयर राइफल महिला एसएच1 और आर8 – 50एम राइफल 3 पोजीशन महिला टूर्नामेंट की वर्ल्ड रैंकिंग में पहला स्थान पाकर बेहद खुश हूं। इस उपलब्धि ने मुझे प्रेरित किया है।” 20 साल की अवनी पिछले साल टोक्यो पैरालंपिक में दो पदक जीतकर ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बनी थीं।

खेल रत्न अवॉर्ड से पुरस्कृत
बता दें कि पैरालंपिक गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं अवनी ने इतिहास रचते हुए 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 प्रतियोगिता में गोल्ड और 50 मीटर राइफल 3-पोज़ीशन एसएच1 में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। टोक्यो में अपनी ऐतिहासिक जीत के बाद, लेखरा ने इस महीने की शुरुआत में फ्रांस के शैटौरौक्स में पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में वापसी की और आर2 – महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 में 250.6 के वर्ल्ड रिकॉर्ड स्कोर के साथ गोल्ड अपने नाम करने में सफलता हासिल की। उन्हें 2021 में प्रतिष्ठित खेल रत्न पुरस्कार से भी नवाजा गया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.