एसीसी का अगले दो वर्ष के लिए कैलेंडर जारी, एशिया कप 2023 के लिए इस ग्रुप में भारत, पाकिस्तान

अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में पुरुष अंडर 19 क्रिकेट के लिए एक-एक टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा।

कट्टर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान एशिया कप 2023 के लिए एक ही समूह में हैं । 5 जनवरी को एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष जय शाह ने इसकी पुष्टि की।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव और एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष जय शाह ने 5 जनवरी को 2023 और 2024 के लिए परिषद के क्रिकेट कैलेंडर की घोषणा की।

कैलेंडर की खास बातेंः
-शाह ने ट्वीट किया, “2023 और 2024 के एशियन क्रिकेट की पाथवे संरचना और क्रिकेट कैलेंडर को प्रस्तुत करना! यह इस खेल को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के हमारे अद्वितीय प्रयासों और जुनून को दर्शाता है। देश भर के क्रिकेटर शानदार प्रदर्शन के लिए कमर कस रहे हैं, यह क्रिकेट के लिए एक अच्छा समय होने का वादा करता है!”

-नए कैलेंडर के अनुसार, वर्ष 2023 पुरुष चैलेंजर्स कप के साथ शुरू होगा, जो दस टीमों का पचास ओवर का टूर्नामेंट है। इस टूर्नामेंट में 10 टीमें भाग लेंगी, जिनमें से आठ टीमें बहरीन, सऊदी अरब, भूटान, चीन, म्यांमार, मालदीव, थाईलैंड और ईरान हैं। अभी दो टीमों का नाम तय होना बाकी है। पांच-पांच टीमों के दो ग्रुप होंगे। कुल 23 मैच खेले जाएंगे।

-मार्च में पुरुषों का अंडर-16 क्षेत्रीय टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा। टूर्नामेंट में क्षेत्रवार आठ टीमें हिस्सा लेंगी।

-उपरोक्त चैलेंजर्स कप के विजेता और उपविजेता, प्रीमियर कप, 50 ओवर के टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करेंगे। यह प्रतियोगिता अप्रैल में खेली जाएगी और इसमें 24 मैच होंगे। दस टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा। टूर्नामेंट के लिए पुष्ट की गई टीमें संयुक्त अरब अमीरात, नेपाल, कुवैत, कतर, ओमान, हांगकांग, सिंगापुर और मलेशिया हैं।

-जून में महिला टी20 इमर्जिंग टीम्स एशिया कप का आयोजन किया जाएगा। इसमें आठ टीमें होंगी, जिन्हें दो-दो के समूहों में विभाजित किया जाएगा। एक ग्रुप में भारत ए, पाकिस्तान ए, थाईलैंड और हांगकांग होंगे। दूसरे ग्रुप में श्रीलंका ए, बांग्लादेश ए, यूएई, मलेशिया जैसी टीमें होंगी।

-अगला मुकाबला मेन्स इमर्जिंग टीम्स एशिया कप होगा, जो 50 ओवर का टूर्नामेंट है। इस प्रतियोगिता में आठ टीमें होंगी, जिन्हें चार-चार के दो ग्रुप में बांटा जाएगा। पहले ग्रुप में भारत ए, पाकिस्तान ए, श्रीलंका ए और क्वालीफायर 1 होंगे। दूसरे ग्रुप में अफगानिस्तान ए, बांग्लादेश ए और क्वालीफायर 2 और 3 होंगे। इस टूर्नामेंट में 15 मैच होंगे। अगस्त में, पुरुषों के लिए एल2 कोचिंग कोर्स और क्यूरेटर वर्कशॉप आयोजित की जाएगी।

-एसीसी का मुख्य टूर्नामेंट पुरुष एशिया कप, सितंबर में आयोजित किया जाएगा। इसमें 6 टीमें हिस्सा लेंगी, जिन्हें दो समूहों में विभाजित किया गया है। भारत, पाकिस्तान और क्वालीफ़ायर 1 (पुरुषों के प्रीमियर कप का विजेता) एक ग्रुप में है जबकि दूसरे में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान हैं। टूर्नामेंट में कुल 13 मैच खेले जाएंगे।

-अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में पुरुष अंडर 19 क्रिकेट के लिए एक-एक टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा। अक्टूबर में अंडर-19 क्रिकेटरों के लिए चैलेंजर्स कप की शुरुआत होगी। टूर्नामेंट में 10 मैच होंगे और इसे पांच-पांच के ग्रुप में बांटा जाएगा। पहले ग्रुप में बहरीन, सऊदी अरब, भूटान, चीन और एक क्वालीफायर होगा। दूसरे ग्रुप में म्यांमार, मालदीव, थाईलैंड, ईरान और क्वालीफायर 2 होगा।

-पुरुष अंडर-19 प्रीमियर कप नवंबर में होगा, जिसमें दस टीमें हिस्सा लेंगी। पहले ग्रुप में यूएई, कुवैत, नेपाल, कतर और क्वालीफायर 1 होंगे। अगले ग्रुप में ओमान, हांगकांग, सिंगापुर, मलेशिया और क्वालीफायर 2 होगा।

-दिसंबर में पुरुष एशिया कप अंडर-19 स्तर पर आयोजित किया जाएगा, जिसमें विजेता, उपविजेता और प्रीमियर कप से तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम शामिल होगी। इस टूर्नामेंट के लिए पुष्टि की गई टीमें ग्रुप 1 में भारत, पाकिस्तान के साथ दो क्वालीफायर और ग्रुप 2 में बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान के साथ एक टीम क्वालीफायर की होगी।

-साल 2024 की शुरुआत फरवरी में पुरुष टी20 चैलेंजर कप और मार्च में महिला टी20 चैलेंजर कप के साथ होगी। पुरुष टूर्नामेंट में एशियाई क्रिकेट की सहयोगी टीमों की रैंकिंग 14 से 23 तक होगी, जबकि महिला टूर्नामेंट में नौ से 18 रैंक वाली सहयोगी टीमें होंगी।

-इस टूर्नामेंट के विजेता और उपविजेता क्रमश: अप्रैल और मई में होने वाले पुरुष और महिला टी20 प्रीमियर कप के लिए क्वालीफाई करेंगे। पुरुष टूर्नामेंट में 10 टीमें होंगी, क्वालीफायर के साथ सभी सहयोगी टीमों की रैंकिंग 6-13 होगी। महिलाओं के टूर्नामेंट में छह टीमें होंगी, जिसमें पांच से आठ रैंक वाली सहयोगी टीमें और दो क्वालीफायर होंगे।
अगस्त में, पुरुषों के लिए एल3 कोचिंग कोर्स और क्यूरेटर वर्कशॉप आयोजित की जाएगी।

-सितंबर और अक्टूबर में महिला टी20 एशिया कप और पुरुष अंडर-19 एशिया कप होगा। महिला प्रीमियर कप की शीर्ष दो टीमें टी20 एशिया कप में शामिल होंगी। इसमें 16 मैच और छह टीमें होंगी, जिन्हें तीन-तीन के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा। एक ग्रुप में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश होंगे जबकि दूसरे में श्रीलंका और दो क्वालीफायर होंगे।

-अक्टूबर में होने वाले मेन्स अंडर-19 एशिया कप में आठ टीमें होंगी। एक ग्रुप में भारत, पाकिस्तान, क्वालीफायर 1 और 2 होंगे और दूसरे ग्रुप में बांग्लादेश, अफगानिस्तान, श्रीलंका और क्वालीफायर 3 होंगे।

-नवंबर में अंपायरों की कार्यशाला आयोजित की जाएगी। इसके बाद दिसंबर में पुरुष टी20 इमर्जिंग टीम एशिया कप आयोजित की जाएगी। इस टूर्नामेंट में अंडर-19 प्रीमियर कप की शीर्ष तीन टीमें और कुल आठ टीमें चार टीमों के दो समूहों में विभाजित होंगी। पहले समूह में भारत ए, पाकिस्तान ए, श्रीलंका ए और क्वालीफायर 1 होंगे, जबकि दूसरे ग्रुप में बांग्लादेश ए, अफगानिस्तान ए और क्वालीफायर 2 और 3 शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here