आईएसएसएफ विश्व कप शूटिंग चैम्पियनशिप का भोपाल में आयोजन! जानिये, कितने देश लेंगे भाग

यह चैम्पियनशिप मध्यप्रदेश सरकार और भारतीय रायफल महासंघ (एनआरएआई) नई दिल्ली के तकनीकी सहयोग से हो रही है। भारत को इस विश्व कप का आयोजन आईएसएसएफ द्वारा सौंपा गया है।

154

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल फिर से अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा के आयोजन के लिए तैयार है। आगामी 20 से 27 मार्च तक भोपाल के बिसनखेड़ी स्थित मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी में आईएसएसएफ विश्व कप शूटिंग चैम्पियनशिप का आयोजन होने जा रहा है। इसमें 33 देश के लगभग 325 शूटर और 75 से अधिक तकनीकी ऑफिशियल्स शामिल होंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 21 मार्च को सुबह कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में चैम्पियनशिप का शुभारंभ करेंगे।

जनसम्पर्क अधिकारी बिन्दु सुनील ने 17 मार्च को बताया कि मुख्यमंत्री चौहान विश्व कप के लिए तैयार की गई वातानुकूलित इंडोर शूटिंग रेंज का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री नाथू बरखेड़ा में बन रहे अंतरराष्ट्रीय स्पोर्टस कॉम्पलेक्स का भूमि-पूजन भी करेंगे। खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा विदेश से आये सभी खिलाड़ियों और ऑफिशियल्स को चंदेरी स्टोल और गोंड पेटिंग देकर सम्मानित किया जाएगा।

चैम्पियनशिप के शुभांरभ पर खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, आईएसएसएफ के अध्यक्ष लूसियानो रॉसी, महासचिव विली, एनआरएआई के अध्यक्ष रणिंदर सिंह, उपाध्यक्ष कलिकेश नारायण सिंह देव तथा महासचिव कुंवर सुल्तान सिंह उपस्थित रहेंगे।

देश का पहला इंडोर शूटिंग रेंज
यह चैम्पियनशिप मध्यप्रदेश सरकार और भारतीय रायफल महासंघ (एनआरएआई) नई दिल्ली के तकनीकी सहयोग से हो रही है। भारत को इस विश्व कप का आयोजन आईएसएसएफ द्वारा सौंपा गया है। यह भारत में 8वाँ विश्व कप है। यह पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है जो नई दिल्ली के बाहर हो रही है। चैम्पियनशिप के लिए मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी में निर्धारित मानकों के अनुसार फाइनल रेंज का निर्माण किया गया है, जिसमें रायफल और पिस्टल के सभी इवेंट के फाइनल होंगे। इनमें 10 मीटर, 25 मीटर और 50 मीटर के फाइनल रेंज में अत्याधुनिक स्कोर बोर्ड और टारगेट स्थापित किये गये हैं। फाइनल रेंज में लगभग 375 दर्शकों की बैठक व्यवस्था है।

भारत सहित 33 देश होंगे शामिल
चैम्पियनशिप में 33 देश के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं, जिनमें अज़रबेजान, बांग्लादेश, बोसनिया और हरजेगोविना, ब्राजील, चायना, चेक रिपब्लिक, डेनमार्क, स्पेन, फ्रांस, ग्रेट ब्रिटेन, जर्मनी, हंगरी, इंडोनेशिया, ईरान, इजराइल, जापान, कज़ाकिस्तान, किर्गिस्तान, कोरिया, साउदी अरेबिया, लिथवानिया, मालदीव, मेक्सिको, रोमानिया, सिंगापुर, सर्बिया, श्रीलंका, स्विटजरलैंड, स्वीडन, चायनीज ताईपे, अमेरिका और उज़बेकिस्तान शामिल है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.