आईपीएल-13 का पहला मैच धोनी के नाम, बिना खाता खोले जीत से आगाज

476

यूएई। संयुक्त अरब अमीरात के अबु धाबी स्थित शेख जायद स्टूडियो में आईपीएल-13 का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम रहा। हालांकि मैच में वो खाता भी नहीं खोल सके और नाबाद पैवेलियन लौट गए, लेकिन उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को पांच विकेट से हराकर आईपीएल 20 में शानदार आगाज किया। देखनेवाली बात यह भी है कि आईपीएल के पिछले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम मुंबई इंडियंस से चारों मैच हार गई थी। आईपीएल की इन दोनों ही टीमों का अबतक शानदार इतिहास रहा है। मुंबई इंडियंस जहां चार बार आईपीएल चैंपियंस रही है, वहीं चेन्नई सुपर किंग्स भी तीन पर चैंपियंस रह चुकी है।
धोनी के नाम शानदार दो रिकॉर्ड
खास बात है कि 19 सितंबर, शनिवार को खेले गए आईपीएल-13 में जीत के साथ टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एम एस धोनी आईपीएल में दो शानदार रिकॉर्ड बनानेवाले क्रिकेटर बन गए हैं। वो आईपीएल के इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिसने अपनी टीम को 100 मैच जिताए हैं। इसके साथ ही रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस के खिलाफ उन्होंने वो कारनामा कर दिखाया, जो टी-20 क्रिकेट के इतिहास में किसी भी विकेटकीपर ने नहीं किया था। धोनी ने इस मैच में मुंबई इंडियंस के दो खिलाड़ियों का कैच विकेट के पीछे लपका। उन्होंने कीरोन पोलार्ड व क्रुणाल पांड्या का कैच लुंगी एंगिडी की गेंद पर पकड़ा और टी-20 क्रिकेट में विकेटकीपर के तौर पर अपने 250 शिकार पूरे किए। अब वो टी-20 फॉर्मेट में विकेटकीपर के तौर पर 250 शिकार करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए हैं।
तेंडुलकर,कोहली को पीछे छोड़ा
भारत के महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने धोनी की प्रशंसा करते हुए कहा कि दो बार के विश्व विजेता कप्तान एम एस धोनी की लोकप्रियता सचिन तेंडुलकर और विराट कोहली को भी पीछे छोड़ गई है। गावस्कर आईपीएल-13 की कमेंट्री के लिए यूएई में हैं।
भारतीय दर्शकों के लिए खास
मध्य क्रम के बल्लेबाज अंबाती रायडु की शानदार पारी और फाफ डुप्लेसिस के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से चेन्नई सुपर किंग्स ने मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस को पांच विकेट से हराकर आईपीएल-13 में जीत से आगाज किया। यह मैच भारतीय दर्शकों के लिए काफी महत्वपूर्ण था। उन्हें लगभग 6 माह बाद अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को खेलते टीवी पर देखने का मौका मिल रहा था। साथ ही धोनी इंटरनैशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद पहली बार किसी प्रतिस्पर्धी मैच खेल रहे थे। इस मैच में धोनी 437 दिन बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे थे। उन्होंने इससे पहले अपना आखिरी मैच 9 जुलाई 2019 को न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड में आयोजित विश्व कप में खेला था।
चेन्नई की जीत में दो खिलाड़ियों का अहम रोल
चेन्नई की इस जीत में दो खिलाड़ियों का योगदान काफी अहम रहा। इस मैच में रायडु ने 48 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 71 रन बनाए और फाफ डु प्लेसिस के साथ तीसरे विकेट के लिए 115 रन जोड़कर चेन्नई को खराब शुरुआत से उबारा। अंतिम क्षणों में सैम कुरैन ने दो छक्कों की मदद से 18 रन बनाए। चेन्नई ने 19.2 ओवरों में पांच विकेट पर 166 रन बनाए। चेन्नई की शुरुआत बहुत खराब रही और उसने पहले दो ओवर में ही दोनों सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन (चार) और मुरली विजय (एक) का विकेट गंवा दिया।
क्यों हारी मुंबई इंडियंस?
मुंबई ने अंतिम छह ओवरों केवल 41 रन बनाए और इस बीच छह विकेट गंवा दिए, जिससे वह नौ विकेट पर 162 रन तक ही पहुंच पाया। आखिर में उसे यह महंगा पड़ा। उसके खिलाड़ी सौरभ तिवारी (31 गेंदों पर 42, तीन चौके, एक छक्का) और क्विंटन डिकॉक (20 गेंदों पर 33, पांच चौके) ने अहम योगदान दिया। चेन्नई ने मुंबई से पिछले चारों मैच गंवाए थे लेकिन इस बार वह अपने चिर प्रतिद्वंद्वी को हराकर शानदार शुरुआत करने में सफल रही।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.