यमुनोत्री-गंगोत्री धाम: 36 घंटे में दिल का दौरा पड़ने से ‘इतने’ श्रद्धालुओं की मौत

चारधाम पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य न होने और स्वास्थ्य की हालत अच्छी नहीं होने पर धामों के निकट पहुंचते ही अस्वस्थ श्रद्धालुओं का दम फूल रहा है।

93

यमुनोत्री-गंगोत्री तीर्थ धाम के कपाट खुलते ही तीन दिनों में पांच तीर्थयात्रियों की हार्ट अटैक से मौत हो गई। यमुनोत्री में कपाट खुलने के पहले दिन ही 3 श्रद्धालुओं की मौत हुई, जबकि दूसरे दिन 4 मई को सात बजे सायं यमुनोत्री धाम में एक और श्रद्धालु की मौत हो गई।

वहीं, 5 मई की सुबह गंगोत्री धाम में एक नेपाली मूल के 45 वर्षीय लाल बहादुर नामक व्यक्ति की हार्ट अटैक से मौत हो गई।

बता दें कि चारधाम पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य न होने और स्वास्थ्य की हालत अच्छी नहीं होने पर धामों के निकट पहुंचते ही अस्वस्थ श्रद्धालुओं का दम फूल रहा है। इसी कारण हर साल चारधाम की यात्रा के दौरान कई अस्वस्थ श्रद्धालु दम तोड़ देते हैं।

इस बार भी अभी तक गंगोत्री-यमुनोत्री में पांच लोगों की मौत हृदय गति रुकने से हुई है। ऐसे में चारधाम पर आने वाले श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की देखभाल बड़ी चुनौती है।

4 मई की देर सायं यमुनोत्री धाम से दर्शन कर लौट रहे उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के जयालपुर तहसील निवासी रामयज्ञ तिवारी (72) पुत्र बृजमोहन तिवारी की भडेली गाड़ के पास दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.