अमेरिका में बनेगा बंदूक सुरक्षा कानून! जानें, क्या होंगे इसमें प्रावधान

नेताओं को उम्मीद है कि इस समझौते को कानून का रूप देने के लिए जल्द आगे बढ़ाया जाएगा।

अमेरिका में बंदूक संस्कृति और हाल में हुई गोलीबारी की ताजा घटनाओं में कई लोगों के मारे जाने के बाद बंदूकों पर नियंत्रण लगाने और स्कूल सुरक्षा तथा मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों में सुधार के प्रयासों को बढ़ावा देने के तहत सीनेट के सांसदों ने 12 जून को द्विदलीय प्रारूप की घोषणा की।

हालांकि इसमें जो प्रस्ताव किया गया है वह उन कठोर उपायों से कम है, जिसकी मांग राष्ट्रपति जो बाइडन और डेमोक्रेटिक पार्टी के कई नेता लंबे समय से करते रहे हैं। फिर भी यदि यह सहमति कानून का रूप लेती है तो यह गोलीबारी की घटनाओं पर नियंत्रण के लिए एक निर्णायक मोड़ होगा।

ये भी पढ़ें – आप’ के इस विधायक को शराब पसंद है! सरकार को दी ये सलाह

21 साल से कम उम्र के बंदूक खरीदारों के रिकॉर्ड कराए जाएंगे उपलब्ध
नेताओं को उम्मीद है कि इस समझौते को कानून का रूप देने के लिए जल्द आगे बढ़ाया जाएगा। उन्हें उम्मीद है कि इसी महीने इस दिशा में पहल की जाएगी। इस समझौते के तहत पृष्ठभूमि की जांच के दौरान 21 साल से कम उम्र के बंदूक खरीदारों के रिकॉर्ड को उपलब्ध कराया जाएगा। बंदूक की बिक्री को लेकर नियम सख्त किए जाएंगे। हिंसक प्रवृति वाले लोगों से बंदूक ले लिए जाएंगे और स्कूल की सुरक्षा मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम को भी मजबूत करने की योजना है। समझौते के अनुसार, बंदूक की बिक्री करने वालों को लाइसेंस लेना होगा। इसका मतलब है कि उन्हें खरीदारों की पृष्ठभूमि की जांच करनी होगी।

सही दिशा में महत्वपूर्ण कदम
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक बयान में कहा कि प्रारूप वह सब कुछ नहीं करता है जो मुझे लगता है कि आवश्यक है, लेकिन यह सही दिशा में महत्वपूर्ण कदमों को दर्शाता है और दशकों में कांग्रेस में पारित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बंदूक सुरक्षा कानून होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here