कहां जन्मा कोरोना वायरस? अमेरिकी ऊर्जा विभाग की रिपोर्ट ने मचाई सनसनी

कोरोना के कारण विश्व को बड़ी त्रासदी झेलनी पड़ी। लगभग दो वर्षों तक इसके संक्रमण से वैश्विक अर्थव्यवस्था लड़खड़ाई रही। इसमें लाखो लोगों की जान चली गई। इस वायरस के जन्म को लेकर चीन पर लगातार आरोप लगते रहे हैं।

93

विश्व के लिए मुसीबत बने कोरोना के वायरस का जन्म कहां हुआ इसको लेकर शुरुआती काल से ही चीन पर उंगलियां उठती रही हैं। अब अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने एक रिपोर्ट साझा की है, जिसमें ऐसा कहा गया है कि, कोविड-19 के वायरस का जन्म चीन की एक प्रयोगशाला में ही हुआ है।

वुहान की वायरोलॉजी इंस्टिट्यूट पर शंका
कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर पहले भी चीन के ऊपर सवाल उठते रहे हैं। दावा किया जाता रहा है कि चीन की वुहान स्थित एक प्रयोगशाला में कोरोना वायरस बनाया गया था। चीन लगातार इन आरोपों को खारिज कर कहता रहा है कि कोरोना वायरस उसकी लैब में नहीं बना, बल्कि बाहर से आया।

कठघरे में चीन
अब अमेरिका के ऊर्जा विभाग ने एक बार फिर नया खुलासा कर चीन को कठघरे में खड़ा किया है। अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने दावा किया है कि चीन की एक प्रयोगशाला से कोरोना वायरस के उत्पन्न होने की संभावना सबसे अधिक है। इस संबंध में वॉल स्ट्रीट जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी ऊर्जा विभाग का निष्कर्ष नई खुफिया जानकारी का परिणाम है। इसे इसलिए भी महत्वपूर्ण बताया गया है क्योंकि एजेंसी के पास काफी वैज्ञानिक विशेषज्ञता है।

अमेरिकी संसद को सौंपी रिपोर्ट
ऊर्जा विभाग की इस रिपोर्ट को वर्गीकृत खुफिया रिपोर्ट के माध्यम से अधिसूचित कर हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ अमेरिकी संसद के प्रमुख सदस्यों को सौंपा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड -19 वायरस एक चीनी प्रयोगशाला के माध्यम से फैला था। इससे पहले एफबीआई ने भी निष्कर्ष निकाला था कि 2021 में चीन में एक प्रयोगशाला में रिसाव के कारण कोरोना महामारी उत्पन्न हुई थी। एजेंसी अभी भी अपने दृष्टिकोण पर कायम है।

ये भी पढ़ें – सीमा पर बांग्लादेशी चोरों का आतंक, बीएसएफ जवानों पर हमला

चीन का झूठ
उल्लेखनीय है कि 2019 के अंत में पहली बार कोरोना वायरस की पुष्टि चीन के शहर वुहान में हुई थी। इसके बाद से ही इसकी उत्पत्ति के लिए चीन को शक की नजरों से देखा जाता है। दअअसल, चीन पर पहले भी इस तरह के प्रयोग करने के आरोप लगते रहे हैं। हालांकि, चीन ने हर बार इन आरोपों को खारिज किया है। चीन का कहना है कि वह वायरस बाहर से आया था, या फिर जानवरों से मानवों में आया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.