अमेरिका ने आईएसआईएस के शीर्ष आतंकी को सीरिया से दबोचा! जानिये, कैसे चला ये पूरा ऑपरेशन

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स एक ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानी समूह है, जिसके पास एक विशाल नेटवर्क है। पकड़े गए आईएसआईएस ऑपरेटिव की पहचान की पुष्टि नहीं हो सकी है।

90

इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के खिलाफ अमेरिकी गठबंधन सेनाओं ने बड़ी कार्रवाई की है। अमेरिकी गठबंधन सेनाओं ने गुरुवार तड़के एक छापेमारी कार्रवाई में आईएसआईएस के बम बनाने वाले शीर्ष आतंकी को दबोच लिया। अमेरिकी कमांडो का हेलीकॉप्टर विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर-पश्चिमी सीरिया में एक सुनसान घर पर लैंड करने के साथ इस छापेमारी कार्रवाई में सफलता पाई। स्थानीय लोगों ने अमेरिकी हेलीकॉप्टर उतरने की पुष्टि की है। यह गांव जिस क्षेत्र में है वह तुर्की समर्थित विद्रोही समूहों के नियंत्रण में है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि गांव में दो सैन्य हेलीकॉप्टर केवल कुछ ही मिनटों के लिए नीचे उतरे और इस दौरान कई राउंड गोलियां चलाई गईं।

कौन है पकड़ा गया आतंकी?
-गठबंधन सेनाओं द्वारा जारी बयान में कहा गया कि पकड़ा गया व्यक्ति एक अनुभवी बम बनाने वाला और ऑपरेशनल फैसिलिटेटर है, जो दाएश (आईएसआईएस) की सीरियाई शाखा के शीर्ष नेताओं में से एक है। एक अधिकारी ने बताया कि पकड़ा गया व्यक्ति हानी अहमद अल-कुर्दी है।

-अमेरिकी बलों द्वारा उत्तर-पश्चिमी सीरिया के कुछ हिस्सों में इस तरह का ऑपरेशन करना बेहद दुर्लभ है, क्योंकि यह क्षेत्र तुर्की समर्थित विद्रोहियों और गैर-आईएस जिहादी समूहों के नियंत्रण में है। फरवरी की शुरुआत में विशेष बलों के पिछले छापे में समूह के नेता अबू इब्राहिम अल-कुराशी की मौत हो गई थी, जिसने कब्जा करने से बचने के लिए एक बम विस्फोट कर दिया था।

-सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स एक ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानी समूह है, जिसके पास एक विशाल नेटवर्क है। यह भी पकड़े गए आईएसआईएस ऑपरेटिव की पहचान की पुष्टि नहीं कर सका।

-समूह के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने बताया कि दो सैन्य हेलीकॉप्टर अल-हुमायरा में उतरे और सात मिनट बाद दोबारा उड़ान भरी। केवल कुछ शॉट दागे गए। उन्होंने कहा कि अमेरिकी ऑपरेशन तेज और सुचारू था। उन्होंने कहा कि यह अलेप्पो के उत्तर-पूर्व में अल-हुमायरा गांव में और तुर्की सीमा से चार किलोमीटर (2.5 मील) दूर था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.