आईएस – खुरासन के इस आतंकी पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की कार्रवाई

83

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) ने अपनी ताजा कार्रवाई में अफगानिस्तान के इस्लामिक स्टेट खुरासान (आईएस-के) से जुड़े समूहों के शीर्ष आतंकी सनाउल्लाह घफारी पर प्रतिबंध लगाए हैं। प्रतिबंध में संगठन की संपत्तियों की जब्ती और यात्रा व हथियारों को प्रतिबंधित किया गया है।

यूएनएससी की प्रतिबंध समिति की ओर से जारी बयान के मुताबिक, अफगानी नागरिक घफारी को डॉ. साहब अल मुहाजिर, साहब मुहाजेर और साहब महाजर के नाम से भी जाना जाता है। समिति ने घफारी को 21 दिसंबर को प्रतिबंध सूची में शामिल किया था। वह जून, 2020 से आइएस-के का नेता है।

ये भी पढ़ें – ओमीक्रॉन! है तो राहत की बात लेकिन प्रशासन ने अपनाई पांच स्तरीय रणनीति

वह पूरे अफगानिस्तान में आइएस-के के सभी अभियानों को मंजूरी देने और गतिविधियों के लिए धन जुटाने का जिम्मेदार है। वह पाकिस्तान और अफगानिस्तान में कई आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड रहा है। आइएस-के का शीर्ष आतंकी होने की वजह से 2021 में हुए कई आतंकी हमलों में सैकड़ों लोगों की मौत के लिए वह ही जिम्मेदार है। इन हमलों को आत्मघाती या आईईडी विस्फोटों के जरिये अंजाम दिया गया।

वहीं, दूसरी ओर अमेरिका की एक रिपोर्ट ने आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई का दिखावा करने वाले पाकिस्तान की पोल खोलकर रख दी है। रिपोर्ट के मुताबिक इस्लामिक स्टेट-खुरासान अल कायदा और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) जैसे आतंकी संगठन अभी भी अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा क्षेत्र को सुरक्षित पनाहगाह के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। यही नहीं आईएस-के के आतंकियों ने नागरिकों, पत्रकारों, अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों और धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ हमलों को जारी रखा है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.