यूक्रेन को आक्रमण के नुकसान की भरपाई के लिए हर महीने चाहिए इतने बिलियन डॉलर!

युक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने विश्व बैंक के एक मंच को ऑनलाइन संबोधन में कहा कि वैश्विक समुदाय को रूस को अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों से तुरंत बाहर करने की आवश्यकता है।

68

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने 21 अप्रैल को कहा कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए प्रति माह 7 बिलियन डॉलर की आवश्यकता है।

जेलेंस्की ने विश्व बैंक के एक मंच को ऑनलाइन संबोधन में कहा कि वैश्विक समुदाय को रूस को अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों से तुरंत बाहर करने की आवश्यकता है। उन्होंने सभी देशों से तुरंत मास्को के साथ संबंध तोड़ने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि काला सागर बंदरगाहों की रूसी नाकेबंदी ने यूक्रेनी निर्यात को अवरुद्ध कर दिया है, जिससे विश्व खाद्य सुरक्षा प्रभावित हुई है।

यूक्रेन के लिए अमेरिका बना रहा ‘घोस्ट’ ड्रोन, पेंटागन ने की पुष्टि
यूक्रेन के लिए 800 मिलियन डॉलर के नए अमेरिकी हथियार पैकेज में घोस्ट ड्रोन भी शामिल है। पेंटागन ने 21 अप्रैल को कहा कि इस घोस्ट ड्रोन का कीव के लिए तेजी से निर्माण किया जा रहा है। अमेरिकी वायु सेना द्वारा तेजी से विकसित किए गए इस घोस्ट ड्रोन की सशस्त्र “स्विचब्लेड” ड्रोन के समान क्षमताएं हैं।

ये है खासियत
यूक्रेन की सेना ने तुर्की बेराकटार टीबी2 और यूएस निर्मित स्विचब्लेड जैसे ड्रोन के साथ स्टिंगर और जेवलिन मिसाइलों सहित पश्चिमी हथियारों का रूसी ठिकानों को निशाना बनाने के लिए प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया है। ड्रोन के कारण यूक्रेनी बल रूसी सैनिकों पर हवा से हमला करने में सक्षम हैं, वो भी लक्ष्य के पास गए बिना।

यूक्रेन को दिए जाएंगे 121 से अधिक फीनिक्स घोस्ट टैक्टिकल अनमैन्ड एरियल सिस्टम
पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि यह विशेष रूप से यूक्रेनी आवश्यकताओं के जवाब में वायु सेना द्वारा तेजी से विकसित किया गया। ड्रोन के बारे में बहुत कम जानकारी है, जैसे कि उनकी सीमा क्या है या उनके पास क्या सटीक क्षमताएं हैं। व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा था कि नए हथियार पैकेज के हिस्से के रूप में यूक्रेन को 121 से अधिक फीनिक्स घोस्ट टैक्टिकल अनमैन्ड एरियल सिस्टम प्रदान किए जाएंगे।

यूक्रेनी सैनिकों को दी गई ट्रेनिंग
अमेरिका में यूक्रेनी सैनिकों को प्रशिक्षित स्विचब्लेड ड्रोन को संचालित करने, एकल-उपयोग वाले हथियारों को उसके प्रभाव से विस्फोट कराने का प्रशिक्षण दिया गया। पेंटागन ने कहा है कि स्विचब्लैड्स पर प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले यूक्रेनी की संख्या एक दर्जन से भी कम है और वे 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से पहले नियमित सैन्य शिक्षा कार्यक्रमों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में थे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.