गठित हुआ यूएई, इजराइल, भारत और अमेरिका का नया समूह ‘आई2यू2′, ये है उद्देश्य

नए समूह ‘आई2यू2' के पहला शिखर सम्मेलन 13 से 16 जुलाई के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पश्चिम एशियाई देशों की यात्रा के दौरान आयोजित होगा।

103

वैश्विक राजनीति में जल्द ही एक और गठबंधन सामने आने जा रहा है। अमेरिका ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), इजराइल और भारत को मिलाकर गठित किये गए नए समूह को ‘आई2यू2′ नाम दिया गया है। इस समूह का पहला शिखर सम्मेलन अगले माह ऑनलाइन होगा।

यह भी पढे-ममता के दिल्ली दौरे पर भाजपा ने कसा तंज, राष्ट्रपति चुनाव को लेकर कही ये बात

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि ‘आई2यू2′ से तात्पर्य ‘इंडिया, इज़राइल, यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका और यूएई’ है। इस नए समूह ‘आई2यू2′ के पहला शिखर सम्मेलन 13 से 16 जुलाई के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की पश्चिम एशियाई देशों की यात्रा के दौरान आयोजित होगा।

इस ऑनलाइन सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, इज़राइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान शामिल होंगे। ये चारों नेता खाद्य सुरक्षा संकट तथा सहयोग के अन्य क्षेत्रों पर विचार विमर्श करेंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति अन्य तीनों नेताओं के साथ इन अनूठी बैठक को लेकर खासे उत्सुक हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.