सऊदी अरब जाने वाले भारतीयों के लिए खुशखबरी, वीजा के लिए अब नहीं देना होगा पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट

अब वीजा के लिए पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट अब जरूरी नहीं होगा। यह फैसला दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने के प्रयासों के तहत लिया गया है।

142

सऊदी अरब जाने वाले भारतीयों के लिए वीजा में बड़ी राहत देते हुए पुलिस क्लीयरेंस से राहत देते हुए इसे समाप्त कर दिया है। सऊदी अरब ने फैसला किया है कि अब भारतीय नागरिकों को अरब का वीजा पाने के लिए पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (पीसीसी) की जरूरत नहीं होगी। नई दिल्ली में सऊदी अरब के दूतावास ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

दूतावास की ओर से कहा गया है कि अब वीजा के लिए पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट अब जरूरी नहीं होगा। यह फैसला दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत करने के प्रयासों के तहत लिया गया है। पिछले कुछ सालों में भारत और सऊदी अरब के बीच राजनीतिक, सुरक्षा, ऊर्जा, व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा और रक्षा क्षेत्रों में संबंध काफी मजबूत हुए हैं।

कोरोना महामारी के दौरान भी दोनों देशों के बीच अच्छे संबंध देखने को मिले थे। इससे पहले सितंबर में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सऊदी अरब का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने भारत-सऊदी अरब द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की ओर क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की थी।

ये भी पढ़ें – महाराष्ट्र के कोने-कोने में जरूरतमंद मरीजों को पहुंचेगी मेडिकल सहायता! जानिये, शिंदे सरकार की क्या है योजना

दिल्ली में सऊदी अरब के दूतावास ने अपने पत्र में कहा है कि वो उनके देश में शांति पूर्वक रह रहे 20 लाख से अधिक भारतीयों के योगदान की सराहना करता है। इससे पहले सऊदी का वीजा हासिल करनेके लिए भारतीय नागरिकों को भी पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट देने की जरूरत होती थी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.