वोलोदोमिर जेलेंस्की के बाद कौन? एकमात्र ‘इस’ नेता के नाम पर चर्चा

अमेरिका और पश्चिमी देशों में इसे लेकर विचार-विमर्श शुरू हो गया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की पकड़े जाते हैं तो उनके बाद राष्ट्रपति कौन बनेगा।

88

यदि युद्धग्रस्त यूक्रेन की पराजय के बाद वहां रूस समर्थित सरकार बनती है तो अमेरिका और पश्चिमी देश उसे मान्यता नहीं देंगे। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका और पश्चिमी देशों में इसे लेकर विचार-विमर्श शुरू हो गया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की पकड़े जाते हैं तो उनके बाद कौन होगा।

बता दें कि जेलेंस्की बार-बार कह चुके हैं कि वे खून की अंतिम बूंद तक यूक्रेन के लिए संघर्ष करते रहेंगे और देश छोड़कर नहीं जाएंगे। हालांकि उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जाए जाने की कवायद की जा रही है। अभी तक वे अपने आधिकारिक निवास से ही काम कर रहे हैं। उन पर एक बार चेचन स्पेशल फोर्स की ओर से जानलेवा हमला हो चुका है।

ये भी पढ़ें – जानिये, राणे के बंगले का निरीक्षण करने के बाद मनपा अधिकारियों ने क्या कहा!

सभापति रूस्लान सटेफंचक एकमात्र दावेदार
यूक्रेन संविधान के अनुसार संसद के सभापति रूस्लान सटेफंचक एकमात्र दावेदार हैं, जो जेलेंस्की का पदभार संभाल सकते हैं। संविधान में सभापति के पश्चात तीसरे किसी व्यक्ति को सत्ता सौंपने का उल्लेख नहीं है।

सत्ता के उच्च पदों पर आसीन यूक्रेनियन नेतृत्व को दी जा रही यह सल
अमेरिका और मित्र देशों ने यह भी मंतव्य व्यक्त किया है कि देश के प्रति अटूट लगाव के बावजूद सत्ता के उच्च पदों पर आसीन यूक्रेनियन नेतृत्व को सुरक्षित स्थान पर अपना डेरा जमा लेना उचित होगा। इस संदर्भ में करपाठीयन पहाड़ी को सुरक्षित स्थान बताया जा रहा है। यह स्थान बमबारी से बचाव के लिए काफी सुरक्षित है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.