इस स्थिति में पुतिन कर सकते हैं परमाणु हथियार का इस्तेमाल, अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने दी चेतावनी

यूक्रेनी सेना ने चेतावनी दी है कि रूस की सेना देश के केमिकल प्लांटों को निशाना बना सकती है।

83

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन में हार की स्थिति में और अपने सत्ता पर खतरा देख संभावित रूप से परमाणु हथियार का इस्तेमाल कर सकते हें। यह चेतावनी एक शीर्ष अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने दी है। दुनिया भर में खतरों पर सीनेट को ब्रीफिंग करने वाले खुफिया प्रमुखों के आकलन में यह चेतावनी आई थी।

नेशनल इंटेलिजेंस की निदेशक एवरिल हेन्स ने सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति को बताया कि पुतिन रूस के परमाणु शस्त्रागार का उपयोग यूक्रेन के लिए और अमेरिका एवं उसके सहयोगियों को समर्थन प्रदान करने से रोकने के प्रयास में जारी रखेंगे। हेन्स ने तर्क दिया कि रूसी नेता परमाणु हथियार का उपयोग तब तक नहीं करेंगे, जब तक कि वह रूस या उनके शासन के लिए एक संभावित खतरा नहीं देख लेते। उन्होंने कहा कि वह यूक्रेन में हार की संभावना को इस तरह के खतरे के रूप में देख सकते हैं।

यूक्रेन नाटो में शामिल रहता तो रूस नहीं होता हमला : जेलेंस्की
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि अगर उनका देश पहले से नाटो समूह में होता तो रूस का हमला नहीं होता। फ्रेंच यूनिवर्सिटी के छात्रों से ऑनलाइन बात करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि अगर यूक्रेन युद्ध से पहले नाटो का हिस्सा होता तो कोई हमला नहीं होता।

केमिकल प्लांटों पर हमले का अंदेशा
यूक्रेनी सेना ने चेतावनी दी है कि रूस की सेना देश के केमिकल प्लांटों को निशाना बना सकती है। यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने यह अंदेशा ऐसे समय जताया है, जब रूसी बमबारी में यूक्रेनी तेल भंडारों और अन्य औद्योगिक स्थलों को निशाना गया है।

जर्मनी ने कीव में अपना दूतावास फिर खोला
रिपोर्ट के मुताबिक रूसी आक्रमण के बाद जर्मनी ने कीव में बंद अपने दूतावास को फिर से खोल दिया है। जर्मन विदेश मंत्री एन्नालेना बारबोक ने मंगलवार को कहा कि उनका देश यूक्रेन का साथ देगा। दो महीने पहले लड़ाई शुरू होने के बाद यू्क्रेन की यात्रा पर जाने वाली वह पहली जर्मन मंत्री हैं। उन्होंने कहा कि जब युद्ध अपराध की जांच एवं उसे लेकर मुकदमा चलाने की बारी आएगी तब भी जर्मनी यूक्रेन के साथ रहेगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.