असानी हो रहा तीव्र, इन राज्यों में पड़ेगा असर

चक्रवात 'असानी' के उत्तर आंध्र-ओडिशा तटों से पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में पहुंचने पर उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और ओडिशा तट से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है।

81

समुद्री गतिविधियां रोजाना चक्रवाती तूफान असनी के लिए अनुकूल हो रही हैं और तूफान दमदार होता जा रहा है। यह चक्रवात पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में असर दिखाएगा। मौसम विभाग ने इन राज्यों के मछुआरों को सलाह दी है कि 12 मई तक बंगाल की खाड़ी में न जायें। यह बातें 9 मई को चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डा. एस एन सुनील पाण्डेय ने कही।

उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना
उन्होंने बताया कि 10 मई को चक्रवात ‘असानी’ के उत्तर आंध्र-ओडिशा तटों से पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में पहुंचने पर उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और ओडिशा तट से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है। ऐसे में मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 9 मई को बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में, 9 और 10 को पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में और 10 मई से 12 मई तक बंगाल की उत्तर पश्चिमी खाड़ी में न जाएं। मौसम विभाग ने असनी की गति और तीव्रता के अपने पूर्वानुमान में कहा कि चक्रवाती तूफान के 11 मई को भयानक चक्रवाती तूफान में बदलने और 12 तक गहरे दबाव में बदलने की संभावना है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार चक्रवात पूर्वी तट के समानांतर चलेगा और 10 मई शाम से बारिश होने का कारण बनेगा।

ये भी पढ़ें – एनआईए की बड़ी कार्रवाई! नवाब मलिक का करीबी सुहैल खंडवानी गिरफ्तार

पूर्वोत्तर में बारिश की संभावना
उन्होंने बताया कि अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ हल्की या मध्यम वर्षा की संभावना है। 10 और 12 मई के दौरान अरुणाचल प्रदेश और 09-12 मई के दौरान असम-मेघालय और मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है। वहीं 08वीं-12वीं के दौरान राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव की स्थिति होने की बहुत संभावना है।

गरज के साथ बारिश के आसार
आईएमडी ने मौसम को लेकर अपने पूर्वानुमान में उत्तर मध्य महाराष्ट्र 09 मई को बारिश की संभावना जताई है। वहीं पश्चिम मध्य प्रदेश में 9 से 12 मई और दक्षिण हरियाणा, दिल्ली और दक्षिण पंजाब में 10 से 12 मई को गरज के साथ बारिश के आसार है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.