पोखरा विमान दुर्घटना: दो यात्रियों के शव अभी भी नहीं मिले, छह शवों की पहचान बाकी

22 शवों को पोस्टमार्टम के बाद पोखरा स्थित गंडकी प्रादेशिक अस्पताल से उनके परिजनों को सौंप दिया गया है।

104

पोखरा में यति एयरलाइंस के विमान दुर्घटना में मारे गए दो यात्रियों के शव अब भी नहीं मिले हैं। दुर्घटनाग्रस्त विमान में 68 यात्री और 4 विमान कर्मचारी सहित कुल 72 लोग सवार थे।

राहत तथा बचाव कार्य में शामिल सुरक्षाकर्मियों के अनुसार 71 लोगों के शव पोस्टमार्टम और डीएनए परीक्षण के लिए भेजे जाने का दावा किया गया था, लेकिन काठमांडू के चिकित्सा विज्ञान शिक्षण अस्पताल ने बताया कि अब तक सिर्फ 70 शवों का पोस्टमार्टम और डीएनए परीक्षण किया गया है।

49 यात्रियों के शव पोस्टमार्टम और डीएनए परीक्षण के लिए काठमांडू भेजे गये
22 शवों को पोस्टमार्टम के बाद पोखरा स्थित गंडकी प्रादेशिक अस्पताल से उनके परिजनों को सौंप दिया गया था। यह भी बताया गया कि 49 यात्रियों के शव पोस्टमार्टम और डीएनए परीक्षण के लिए काठमांडू भेजे गये हैं। लेकिन, पोस्टमार्टम करने वाले चिकित्सकों ने जानकारी दी है कि उन्होंने सिर्फ 48 शवों का ही पोस्टमार्टम और डीएनए परीक्षण किया है। बाद में जो शव के अवशेष तीन अलग-अलग लोगों के होने की जानकारी दी गई थी, वह दरअसल एक ही व्यक्ति के शव के अलग-अलग अवशेष थे।

दो शव अभी भी लापता
शवों के पोस्टमार्टम और डीएनए कार्यवाही में शामिल चिकित्सा शिक्षण अस्पताल महाराजगंज काठमांडू के फोरेंसिक विभाग के प्रमुख डॉ. गोपाल कुमार चौधरी ने बताया कि तीन अलग-अलग प्लास्टिक की थैली में शवों के अवशेष को तीन अलग व्यक्तियों का कहकर उन्हें सौंपा गया था। वह डीएनए परीक्षण के बाद एक ही व्यक्ति के होने की पुष्टि हुई है। यानी दो शव अभी भी लापता हैं। शिक्षण अस्पताल की तरफ से इस बात की जानकारी संबंधित विभागों को दे दी गई है।

13 शव परिजनों को सौंपे गए
काठमांडू लाए गए शवों में से 39 शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया गया है। दुर्घटना में पांच भारतीय नागरिक सहित 15 विदेशी यात्री भी शामिल थे, जिनकी शिनाख्त हो चुकी है। इनमें से 13 शवों को उनके परिजन ले जा चुके हैं जबकि दो शव अभी भी अस्पताल में रखे हुए हैं। उनके परिजन अब तक काठमांडू नहीं पहुंचे हैं या संबंधित देशों के दूतावासों की तरफ से शव को नहीं लिया गया है।

इसी तरह एक नेपाली नागरिक की भी पहचान होने के बावजूद अब तक उनके परिजन शव को लेने नहीं पहुंचे हैं। अस्पताल में लाए गए शवों में से अब तक 6 की पहचान नहीं हो पाई है। उनका डीएनए परीक्षण के लिए नेपाल प्रहरी के लैब में भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद शवों के परिजनों को जानकारी दी जाएगी।

राहत तथा बचाव कार्य में लगे नेपाली सेना और नेपाल प्रहरी की संयुक्त टोली अब भी लापता रहे दो यात्रियों के शव को ढूंढने का काम कर रही है लेकिन सोमवार दोपहर तक इस बारे में कुछ भी जानकारी नहीं मिल पाई है।

उल्लेखनीय है कि 15 जनवरी को काठमांडू से पोखरा की तरफ जा रहा यति एयरलाइंस का एटीआर-72 विमान पोखरा के नवनिर्मित अन्तरराष्ट्रीय विमान स्थल पर लैंड करने से कुछ सेकेंड पहले ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.