‘अग्निपथ’ के विरोध में पूरे बिहार में बवाल, ट्रेनों में लगाई आग! जानें, किस शहर का कैसा रहा हाल

प्रदर्शनकारियों ने सरकार से अग्निपथ योजना पर पुनर्विचार करने की मांग की है।

96

सेना बहाली की नीति में केंद्र सरकार के बदलाव का विरोध शुरू हो गया है। पटना से शुरू हुए बवाल ने पूरे राज्य में उग्र रूप ले लिया है। सेना भर्ती की नई योजना ‘अग्निपथ’ के विरोध में बिहार के लगभग हर जिले में युवा प्रदर्शन कर रहे हैं। बक्सर, आरा, सीवान, जहानाबाद, छपरा, मुंगेर, कैमूर, नवादा और सहरसा सहित तमाम जिलों में 16 जून को प्रदर्शन हुआ। इस दौरान ट्रेनों को निशाना बनाया गया। उग्र प्रदर्शनकारियों को शांत कराने में पुलिस प्रशासन के पसीने छूट रहे हैं।

मध्य बिहार के अधिकांश इलाकों में रेल मार्ग बाधित
मध्य बिहार के अधिकांश इलाकों में गुरुवार को रेल मार्ग पूरी तरह से बाधित रहा। बक्सर और डुमराव स्टेशनों पर युवाओं ने भारी बवाल काटा। इस दौरान ट्रेनों को निशाना बनाया गया। कैमूर में एक ट्रेन के कुछ डिब्बों में आग लगा दी गई। रेलवे ट्रैक पर युवाओं के उतरने से बक्सर, चौसा, डुमराव, रघुनाथपुर जैसे स्टेशनों पर कई गाड़ियां खड़ी हैं। रेलवे के दिल्ली-हावड़ा रेलखंड, मुगलसराय-गया-किउल रेलखंड, बरौनी से गुजरने वाली कई लाइन पर रेल सेवा बाधित है। सहरसा-मानसी रेलखंड पर जाम लगाकर युवाओं ने जोरदार प्रदर्शन किया। पुलिस-प्रशासन की ओर से आंदोलन कर रहे छात्रों को काबू में करने की पूरी कोशिश की जा रही है।

ये भी पढ़ें – जानिये, जुमे की नमाज पर अयोध्या में कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए कैसी है तैयारी!

भाजपा विधायक की गाड़ी पर हमला
आरा में भी रेलवे स्टेशन पर ट्रैक जाम कर छात्रों ने उग्र प्रदर्शन किया। इन युवाओं की पुलिस जवानों के साथ झड़प भी हुई। नवादा में छात्रों ने जमकर बवाल काटा। इस दौरान बीजेपी विधायक की गाड़ी पर हमला भी हुआ। जहानाबाद में भी सुबह से ही रेलवे ट्रैक पर छात्रों का प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। स्टेशन परिसर पर छात्रों का पूरी तरह से कब्जा है। भभुआ रोड स्टेशन पर भी ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई। इंटरसिटी एक्सप्रेस में छात्रों ने आग लगाई दी। मुंगेर में अग्निपथ योजना का विरोध करते हुए युवाओं ने जमकर बवाल काटा। मुंगेर और बांका के इलाके में भारी प्रदर्शन देखने को मिला। छात्रों ने एनएच-80 को भी जाम कर दिया।

नवादा में जिला भाजपा कार्यालय फूंका
नवादा में उग्र प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार दोपहर जिला भाजपा कार्यालय में आग लगा दी। टायर आदि जलाकर कार्यालय के अंदर फेंक दिया, जिससे कार्यालय के अंदर आग लग गयी। घटना में फर्नीचर समेत अन्य सामान जल गए। कार्यालय को काफी नुकसान हुआ है।

छपरा और कैमूर में पैसेंजर ट्रेन में लगाई आग
प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने छपरा और कैमूर में पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी। छपरा जंक्शन पर करीब 12 ट्रेनों में तोड़फोड़ की गई। छपरा में तीन ट्रेनों में आग लगाने की खबर है। पूरे स्टेशन अफरा तफरी का माहौल हो गया। आरा में उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े। गुस्साए छात्र केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। प्रदर्शन के कारण रेल यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है।

अग्निपथ योजना पर पुनर्विचार की मांग
प्रदर्शनकारियों ने अग्निपथ योजना पर पुनर्विचार करने की मांग की है। प्रदर्शन कर रहे युवाओं का कहना है कि केंद्र सरकार की ओर से सेना भर्ती के लिए बदले गये नियम से उनका भविष्य चौपट हो जायेगा। युवाओं का कहना है कि आखिर मात्र चार साल नौकरी करने के बाद उनका भविष्य क्या होगा।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने सेना बहाली की नीति में बदलाव करते हुए सेवा की अवधि छोटी की थी, इसे अग्निपथ का नाम दिया था। तीनों सेनाओं में जवानों की चार साल के लिए भर्ती होगी। 17 साल छह महीने से 21 साल तक के लोग भर्ती होंगे। छह महीने की ट्रेनिंग के बाद सैन्य बलों में शामिल होंगे।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.