Shraddha murder case: ‘इतने’ दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा गया आफताब

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पॉलीग्राफी टेस्ट में आफताब से पौने दो से ज्यादा प्रश्न किये गए थे। जिसमें कई ऐसे प्रश्न थे, जिनको चार से पांच बार बदल बदलकर पूछा गया था।

106

अपनी लिव इन पार्टनर श्रद्धा वालकर की हत्या के आरोपित आफताब अमीन पूनावाला को साकेत कोर्ट ने 13 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। उसे 26 नवंबर की शाम छह बजे लाया गया। अब वो तिहाड़ जेल के चार नंबर जेल में रहेगा। लेकिन यह भी बताया जा रहा है कि उसका तीन दिनों तक चला पोलीग्राफी टेस्ट सेशन जो हुआ है, उसके बाद बाबा साहेब अंबेडकर अस्पताल में नॉर्को टेस्ट हो सकता है। उसमें पॉलीग्राफी टेस्ट में जिन प्रश्नों के उत्तर में आफताब हंसता रहा या फिर मुस्कुराता रहा या फिर कई प्रश्नों में हड़बड़ा गया। ऐसे प्रश्नों को नॉर्को टेस्ट में पूछा जाएगा।

ज्ञात हो कि साकेत कोर्ट के मेट्रोपालिटन मजिस्ट्रेट अविरल शुक्ला ने 22 नवंबर को आफताब की पुलिस रिमांड को चार दिन और बढ़ा दिया था। जो शनिवार को खत्म हो गई थी। लेकिन जब शनिवार को पुलिस ने आफताब की रिमांड ओर मांगकर उसके टेस्ट और कुछ जगहों पर ले जाने आदि की बात कही। आफताब के वकील ने पुलिस रिमांड बढ़ाने का विरोध किया।

 वीडियो कांफ्रेंसिंग से हुई पेशी
बताया गया कि शनिवार सुबह करीब दस बजे आफताब को बाबा साहेब अंबेडकर अस्पताल मेडिकल के लिये लाया गया था। दोपहर करीब ढाई बजे के आस-पास आफताब को लेकर पुलिस दोबारा से बाबा साहेब अंबेडकर अस्पताल पहुंची। यहां उसे एक कमरे में अफताब को रखा गया। तभी उसकी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उसकी पेशी की गई थी। इस मामले में स्पेशल सीपी/लॉ एंड ऑर्डर, जोन-2 सागर प्रीत हुड्डा ने बताया कि थाना महरौली मामले में एफआईआर संख्या 659/22 यू/एस 365/302/201/201 आईपीसी में आरोपी आफताब को 13 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा गया है पुलिस ने पॉलीग्राफ टेस्ट में आगे की कार्रवाई के लिए आरोपी को पेश करने की कानूनी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

सीसीटीवी कैमरों और वार्डन की नजर में रहेगा आफताब
जेल सूत्रों की मानें तो आफताब को उसकी जेल में स्पेशल सिक्योरिटी में रखा जाएगा। उसकी जान को भी खतरा होगा। क्योंकि उसपर जिस जघन्य वारदात करने आरोप लगा है। उसकी खबर इंटरनेशल लेवल की बन गई है। जब से आफताब की खबर सामने आई है। जेल में लगे टेलिविजन पर भी कैदी उसी की खबर को देख रहे हैं। उसके बारे में बातें करके उसको सख्त से सख्त सजा देने की बात करते हैं। कैदियों में आफताब को लेकर खासा गुस्सा भी है। जिसको देखते हुए जेल प्रशासन ने उसपर नजर रखने के लिये पुख्ता इंतजाम कर लिये हैं। वह जब तक जेल में रहेगा। उसपर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी। सुरक्षा के लिहाज से 24 घंटे वार्डन तैनात रहेगें। उसको किसी से नहीं मिलने दिया जाएगा। सिर्फ वकील आदि की अधिकारी ही मिल पाएगें।

जेल में उसके खाने की भी हो सकती है जांच!
जेल सूत्रों की मानें तो आफताब की सुरक्षा जेल प्रशासन के लिये एक चुनौती से कम नहीं होगी। उसके खाने पीने की चीजों पर भी नजर रहेगी। जिससे उसको कोई शारीरिक हानि न हो पाए। इसके लिये उसके खाने को देने से पहले चैक भी किया जा सकता है। उसको कैदियों को दिये जाने वाला खाना ही दिया जाएगा। सुरक्षा के लिहाज से हो सकता है कि उसको उसके वार्ड में ही उसे खाना दिया जाए।

न्यायिक हिरासत मिलने की खबर के बाद आफताब कैदियों में चर्चा
जेल सूत्रों की मानें तो आफताब को शनिवार दोपहर जब न्यायिक हिरासत में भेजने का निर्देश दिया गया और न्यूज चैनलों पर ब्रेकिंग चली। यहीं ब्रेकिंग तिहाड़ जेल में बंद कैदियों ने देखी व सुनी। जिसके बाद कैदियों में उसके आने की ही चर्चा होती रही। उसको किस जेल नंबर और वार्ड में रखा जाएगा। उस वार्ड में कौन कौन से कैदी बंद हैं। आफताब को किस तरह से रखा जाएगा। उसकी सुरक्षा किस तरह से रखी जाएगी आदि बातें होती रही।

कितने तालाबों में फेंके टूकड़े और सबूत!
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि पॉलीग्राफी टेस्ट में आफताब से पौने दो से ज्यादा प्रश्न किये गए थे। जिसमें कई ऐसे प्रश्न थे। जिनको चार से पांच बार बदल बदलकर पूछा गया था। आफताब के उन प्रश्नों में एक जैसा ही चेहरा रहा था। लेकिन जवाब पुख्ता जवाब नहीं मिल पाया था। ऐसे सवालों को नॉर्को टेस्ट में पूछा जाएगा। इसके अलावा अधिकारियों ने बताया कि आफताब जिस जगह भी सबूत फेंकने की बात कर रहा है। वहीं पर जाकर पुलिस सबूत इकट्ठा करने की कोशिश कर रही है। ऐसे में अब पुलिस टीमें दिल्ली और एनसीआर के बड़े तालाबों को भी खंगालने की कोशिश कर रही है। जांच टीमों को लगता है कि आफताब ने सबूतों को दो तीन जगह नहीं बल्कि कई जगहों पर फेंका होगा। उसमें घंटे जंगल और तालाब हो सकते हैं। महरौली के पचास से साठ किलोमीटर के दायरे में पड़ने वाले तालाब और जगहों को खंगाला जा रहा है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.