मिला तारा एयर के विमान का मलबा, भारतीय लोगों में चारो महाराष्ट्र के एक ही परिवार के सदस्य

तारा एयर के विमान में सवार यात्रियों में महाराष्ट्र के ठाणे का एक परिवार था।

छह घंटे से लापता नेपाली तारा एयर के विमान 9 एनएईटी का मलबा शाम 04 बजे मिल गया है। रविवार को सुबह आसमान में लापता हुआ तारा एयर का जुड़वां इंजन वाला विमान मनापति हिमालय के भूस्खलन के चलते लामचे नदी के मुहाने पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस यात्री विमान में 13 नेपाली, चार भारतीय, दो जर्मन और चालक दल के तीन सदस्य सवार थे। लगभग 06 घंटे बाद विमान का मलबा मिलने की पुष्टि त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा के प्रमुख ने की है।

इस दुर्घटना में जिन चार भारतीय नागरिकों का नाम सामने आया है, वे चारों ठाणे से हैं। इसमें वैभवी बांदेकर त्रिपाठी उनके पति और दो बच्चों का समावेश है।

ये भी पढ़ें – राज्यसभा चुनाव में भाजपा ने महाराष्ट्र में बढ़ाया ऐसा पेंच 

नेपाली सेना का बयान
सेना के प्रवक्ता नारायण सिलवाल के मुताबिक स्थानीय मुस्टांग क्षेत्र के निवासियों ने धमाके की आवाज सुनी और नेपाल सेना को जानकारी दी। इसके बाद नेपाली सेना के एक एमआई-17 हेलीकॉप्टर को मुस्टांग के लिए रवाना किया गया, जहां लापता तारा एयर विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका थी। खोजबीन के बाद तारा एयर का विमान मनापति हिमाल के भूस्खलन के चलते लामचे नदी के मुहाने पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। उन्होंने बताया कि नेपाली सेना जमीनी और हवाई मार्ग से दुर्घटना स्थल की ओर बढ़ रही है।

इससे पहले जोमसोम एयरपोर्ट के ट्रैफिक कंट्रोलर ने भी एक तेज धमाके के बाद विमान का संपर्क टूटने की पुष्टि की थी। इसीलिए धमाके वाले इलाके में तलाशी अभियान तेज किया गया था। कंट्रोल रूम का इसी जगह विमान से आखिरी बार संपर्क हुआ था। खोजबीन के दौरान शाम 04 बजे यहीं पर विमान का मलबा मिल गया है। एयरपोर्ट अधिकारियों के अनुसार तारा एयर के इस विमान ने सुबह 9 बजकर 55 मिनट पर पोखरा से उड़ान भरी थी जिसे 10 बजकर 20 मिनट पर जोमसोम में लैंड करना था लेकिन 10.07 बजे से ट्विन इंजन वाले इस विमान से संपर्क नहीं हो पाया। विमान का मलबा मिल जाने के बाद अब आगे की कार्रवाई की जा रही है। इस यात्री विमान में 13 नेपाली, चार भारतीय, दो जर्मन और चालक दल के तीन सदस्य सवार थे।

भारतीय नागरिकों में चारों महाराष्ट्र से
तारा एयर के मुताबिक, विमान में सवार चार भारतीयों में कुमार त्रिपाठी, धनुष त्रिपाठी, रितिका त्रिपाठी और वैभवी बांदेकर हैं। इसके अलावा यात्रियों में इंद्र बहादुर गोले, पुरुषोत्तम गोले, राजन कुमार गोले, बसंत लामा, गणेश नारायण श्रेष्ठ, रवीना श्रेष्ठ, रश्मि श्रेष्ठ, रोजिना श्रेष्ठ, प्रकाश सुनुवर, मकर बहादुर तमांग, राममाया तमांग, सुकुमाया तमांग, तुलसी देवी तमांग, अशोक, माइक ग्रीट, उवे विल्नर शामिल हैं। विमान के चालक दल में पायलट कैप्टन प्रभाकर प्रसाद घिमिरे, को-पायलट इतासा पोखरेल और एयर होस्टेस कास्मी थापा हैं।

काठमांडू में भारतीय दूतावास ने एक लापता विमान के संबंध में एक आपातकालीन हॉटलाइन नंबर 977-9851107021 जारी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here