25 लाख की इनामी नक्सली नर्मदा अक्का की मौत! श्रद्धांजलि देने के लिए नक्सलियों ने की है ये घोषणा

नागपुर के कुख्यात नक्सली नर्मदा अक्का की मुंबई में इलाज के दौरान कैंसर से मौत हो गई। गढ़चिरौली जिले के कुरखेड़ा तालुका के जम्भुलखेड़ा में 1 मई, 2019 को एक बारूदी सुरंग विस्फोट में 15 पुलिसकर्मी मारे गए थे। इस हत्याकांड में नर्मदा अक्का शामिल थी।

नागपुर के कुख्यात नक्सली नर्मदा अक्का की 9 अप्रैल को मुंबई में इलाज के दौरान कैंसर से मौत हो गई। नर्मदा अक्का और उसका पति किरण मुंबई की भायखला जेल में बंद थे। महाराष्ट्र सरकार ने नर्मदा की मृत्यु की घोषणा नहीं की थी, लेकिन नर्मदा अक्का को श्रद्धांजलि देने के लिए नक्सलियों ने 25 अप्रैल को दण्डकारण्य बंद का आवाहन किया है। उसके बाद 20 अप्रैल को महाराष्ट्र सरकार की तरफ से नर्मादा की मृत्यु की आधिकारिक घोषणा की गई।

उप्पुगुंटी निर्मलाकुमार उर्फ नर्मदक्का उर्फ नर्मदा अक्का आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के गलावरम मंडल की रहने वाली थी। उसका पति सत्यनारायण उर्फ किरण उर्फ किरणदादा पूर्वी गोदावरी जिले के राजानगरम मंडल के नरेंद्रपुरम का रहने वाला है। नक्सलियों की विशेष क्षेत्रीय समिति की सदस्य रही नर्मदा अक्का डीकेएएमएस की प्रभारी थी। गढ़चिरौली जिले के ज्यादातर नक्सली नर्मदा अक्का के नेतृत्व में काम कर रहे थे। अत्याधुनिक हथियार चलाने में महारत प्राप्त नर्मदा अक्का एके-47 रायफल का इस्तेमाल करती थी। नक्सल आंदोलन में शामिल होने के बाद नर्मदा ने नक्सली किरण कुमार से शादी की थी। वह नक्सली पत्रिका ‘प्रभात’ की संपादक थी। महाराष्ट्र सरकार ने उस पर 25 लाख रुपये का इनाम रखा था।

ये भी पढ़ें – पंजाब की आग में जले बिहार के मजदूर

नर्मदा पर 65 अपराध थे दर्ज
नर्मदा अक्का आदिवासी इलाकों में कई आगजनी और हत्याओं की मास्टरमाइंड थी। वह गढ़चिरौली के हट्टीगोटा में 2009 की मुठभेड, लाहेरी में 2010 की वारदात और 2016 में सुरजागढ़ पहाड़ी पर 80 वाहनों को फुंकने के मामले उस पर केस दर्ज थे। जोगंगुडा में दो शिक्षकों की हत्या जैसी घटनाओं में भी वह शामिल थी। नर्मदा पर गढ़चिरौली जिले में 65 अपराध दर्ज थे। राज्य सरकार ने उस पर करीब 25 लाख रुपये का इनाम रखा था।

विस्फोट में मारे गए 15 पुलिसकर्मी
गढ़चिरौली जिले के कुरखेड़ा तालुका के जम्भुलखेड़ा में 1 मई, 2019 को एक बारूदी सुरंग विस्फोट में 15 पुलिसकर्मी मारे गए थे। इस हत्याकांड में नर्मदा अक्का शामिल थी। इस मामले में नर्मदा और उसके पति किरण को पुलिस ने 11 जून 2019 को गिरफ्तार किया था। इन दोनों दुर्दांत नक्सलियों को बाद में मुंबई की भायखला जेल में रखा गया था।

कैंसर से पीड़ित थीं नर्मदा अक्का
कैंसर से पीड़ित नर्मदा अक्का का इलाज चल रहा था। इलाज के दौरान 9 अप्रैल 2022 को उसकी मौत हो गई। हालांकि इस संबंध में गृह विभाग की ओर से शुरुआत में कोई जानकारी नहीं दी गई, लेकिन नर्मदा अक्का की मौत के चलते नक्सलियों ने 25 अप्रैल को बंद की अपील की है। बंद को लेकर गढ़चिरौली इलाके में नक्सलियों ने पोस्टर चिपकाए हैं। नतीजतन बुधवार को नर्मदा अक्का की मौत की आधिकारिक घोषणा की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here