ग्रीन बेल्ट में आरक्षित भूमि पर मदरसे का अवैध निर्माण, ‘इस’ संस्था ने पुलिस में दर्ज कराया मामला

अवैध रूप से चल रहे मदरसे के निर्माण के खिलाफ 'भारत सोसाइटी रेजिडेंट्स एसोसिएशन' ने स्थानीय पुलिस स्टेशन और मुंबई महानगरपालिका में शिकायत दर्ज कराई है।

84

मुंबई के घाटकोपर (पश्चिम) स्थित सुभाष नगर में ग्रीन बेल्ट में आरक्षित भूमि पर अवैध रूप से मदरसे का निर्माण किया जा रहा है। यह अवैध निर्माण 2020 से खुलेआम चल रहा है। स्थानीय ‘भारत सोसाइटी रेजिडेंट्स एसोसिएशन’ ने इसके खिलाफ स्थानीय पुलिस स्टेशन और मुंबई महानगरपालिका में शिकायत दर्ज कराई है। इस अवैध निर्माण के खिलाफ पिछले 2 साल से लगातार शिकायतों के बावजूद पुलिस और प्रशासन ने इस पर ध्यान नहीं दिया। नतीजतन, यह अवैध निर्माण वर्तमान में 3 मंजिलों तक बढ़ा दिया गया है।

बॉम्बे उच्च न्यायालय में याचिका दायर
इस मदरसे का निर्माण ‘जमालत अहले मदिस’ संस्था द्वारा किया जा रहा है। इस निर्माण के खिलाफ दिसंबर 2020 में ‘भारत सोसाइटी रेजिडेंट्स एसोसिएशन’ द्वारा बीएमसी के भवन विभाग और स्थानीय पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई थी; लेकिन इस शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। फिर नवंबर 2022 में मुंबई मनपा और पुलिस उपायुक्त को ‘भारत सोसाइटी रेजिडेंट्स एसोसिएशन’ के शिकायत करने के बाद, बीएमसी ने अवैध निर्माण संगठन ‘जमालत अहले मदिस’ को नोटिस भेजा और अवैध निर्माण हटाने का आदेश दिया। हालांकि, ‘जमालत अहले मदिस’ ने बॉम्बे उच्च न्यायालय में कार्यवाही पर रोक लगाने के लिए एक याचिका दायर कर दी।

स्थानीय लोगों की शिकायत
भारत सोसाइटी रेजिडेंट्स एसोसिएशन द्वारा पुलिस में दर्ज कराई गई शिकायत में सोसायटी के परिसर में बने अवैध मदरसे में सुबह 5 बजे से रात 9 बजे के बीच 5 बार अजान दी जाती है। नमाज अदा करने के लिए अक्सर अनजान लोग यहां आते हैं। स्थानीय लोगों ने इसकी जांच की मांग को लेकर साकीनाका पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.