कुएं की सफाई के दौरान जहरीली गैस से पांच लोगों की मौत, मुख्यमंत्री चौहान ने जताया दुख

मुख्यमंत्री चौहान ने जिला प्रशासन बालाघाट को प्रभावित परिवारों को तात्कालिक रूप से आर्थिक सहायता देते हुए राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के अनुसार राहत प्रकरण तैयार कर राशि प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले में बिरसा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम भूतना कुदान में 8 जून को एक कुएं में जहरीली गैस का रिसाव होने से पांच लोगों की मौत हो गई। मृतकों में गांव का रोजगार सहायक और उसके दो भाई भी शामिल हैं। हादसे के बाद गांव में मातम का माहौल है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हादसे पर दुख व्यक्त किया है।

जानकारी के अनुसार, ग्राम भूतना कुदान में 8 जून शाम को करीब 4.00 बजे कुछ लोग कुएं की सफाई करने के लिए उसमें उतरे थे। तभी कुएं में जहरीली गैस का रिसाव हुआ, जिससे कुएं में उतरे छह लोग बेहोश हो गए। मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने उन्हें निकालकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने जांच के बाद पांच लोगों को मृत घोषित कर दिया, जबकि एक व्यक्ति को गंभीर हालत में प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

ये भी पढ़ें – श्रीलंकाई प्रधानमंत्री ने की भारत की प्रशंसा, अन्य देशों के लिए कही ये बात

पुलिस के अनुसार, मृतकों की पहचान तामेश्वर (20) पुत्र लालजी बिलसरे, पुनीत (32) पुत्र लेखराम खुरचंदे, पन्नू (28) पुत्र लेखराम खुरचंदे, मन्नू पुत्र (20) लेखराम खुरचंदे, तीजलाल (28) पुत्र सुखराम मरकाम के रूप में हुई है। वहीं, पालक पुत्र मुकुन खुरचंदे निवासी कुदान को गंभीर हालत में उपचार के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है।

मृतकों में पुनीत खुरचंदे गांव का रोजगार सहायक था। वह अपने दो भाइयों पन्नू और मन्नू व अन्य ग्रामीणों के साथ घर के कुएं की सफाई के लिए उसमें उतरा था। ग्रामीणों ने बताया कि कुएं में जब काफी देर तक हलचल नहीं हुई तो कुछ लोगों ने कुएं में उतरकर देखा, जहां सभी छह लोग बेहोश पड़े हुए थे। उन्हें रस्सी के सहारे कुएं से बाहर निकाला, तब तक पांचों की मौत हो चुकी थी। माना जा रहा है कि कुएं में गैस के रिसाव के कारण दम घुटने से उनकी मौत हुई है।

घटना की बैहर विधानसभा के विधायक संजय उईके, पूर्व विधायक भगत नेताम, कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, एसडीएम तन्मय वशिष्ठ शर्मा, तहसीलदार देवंती परते समेत अन्य अधिकारियों ने जानकारी ली है।

कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने बताया कि कुएं में किस गैस के रिसाव से मृत्यु हुई है, इसकी जांच की जा रही है। उन्होंने मृतकों के परिजनों के लिए 20-20 हजार रुपये की तत्कालिक आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने गैस रिसाव से हुई मौतों पर दुख व्यक्त किया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कुएं में जहरीली गैस के रिसाव के कारण पांच लोगों की मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति और शोकाकुल परिजन को यह दु:ख सहन करने की शक्ति प्रदान करने की प्रार्थना की है। उन्होंने घटना में घायल के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

इसी के साथ मुख्यमंत्री चौहान ने जिला प्रशासन बालाघाट को प्रभावित परिवारों को तात्कालिक रूप से आर्थिक सहायता देते हुए राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के अनुसार राहत प्रकरण तैयार कर राशि प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here