सैनिकों का आत्मसमर्पण, युद्ध विराम के लिए यूक्रेन की शर्त

यूक्रेन ने साफ कर दिया है कि वह रूस की ओर से आने वाले युद्धविराम प्रस्ताव को तब स्वीकार करेगा, जब रूसी सेना पूरी तरह से यूक्रेन से वापस जाने के लिए तैयार होगी।

77

यूक्रेन के मारियुपोल की अजोवस्टाल स्टील प्लांट में लंबी जंग के बाद अब तक 1700 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों ने रूसी सेना के समक्ष आत्मसमर्पण किया है। पिछले तीन दिनों से जारी संघर्ष विराम के दौरान पिछले 24 घंटों में 700 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों ने हथियार डाले हैं। ये सब फिलहाल रूसी सेना की हिरासत में हैं। घायलों का इलाज जारी है।

रूस समर्थित अलगाववादियों के अनुसार फैक्टरी में अभी और लड़ाके बाकी हैं लेकिन संघर्ष शांत हो चुका है। यूक्रेन की तरफ से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

ये भी पढ़ें – मंत्री के आवास के सामने महिला ने किया आत्महत्या का प्रयास, इस बात नाराज थी “वो”

युद्ध अपराध का मुकदमा
मारियुपोल पर नियंत्रण किए रूस समर्थित अलगाववादी नेता डेनिस पुशिलिन ने कहा कि कुछ लड़ाके अभी फैक्टरी के भीतर हो सकते हैं। वे फैक्टरी के नीचे बने बंकरों और सुरंगों में छिपे हो सकते हैं। बाकी बचे लोगों को भी समर्पण करना होगा और उसके बाद उन पर ईमानदारी से युद्ध अपराध का मुकदमा चलेगा। यूक्रेन सरकार ने कहा है कि लड़ाकों के भविष्य के बारे में वार्ता जारी है। इसे सार्वजनिक करना उचित नहीं होगा।

यूक्रेन ने युद्ध विराम को लेकर कही ये बात
यूक्रेन ने साफ कर दिया है कि वह रूस की ओर से आनेवाले युद्धविराम प्रस्ताव को तब स्वीकार करेगा, जब रूसी सेना पूरी तरह से यूक्रेन से वापस जाने के लिए तैयार होगी। यूक्रेन 24 फरवरी से पूर्व की स्थिति में ही युद्धविराम स्वीकार करेगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.