खनन रोकने के लिए रचा गया षड्यंत्र! बीरभूम नरसंहार पर ममता के दावे में कितना दम?

बीरभूम नरसंहार को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चौंकाने वाला दावा किया है। उन्होंने कहा कि बीरभूम नरसंहार की साजिश रची गई ताकि लोग रोजगार से वंचित रहें।

118

बीरभूम नरसंहार को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 27 मार्च को चौंकाने वाला दावा किया है। जिले के देवचा-पचामी में शुरू होने वाले एशिया के कथित तौर पर दूसरे सबसे बड़े खदान में खनन को लेकर ममता ने कहा कि खनन की शुरुआत रोकने के लिए ही बीरभूम नरसंहार की साजिश रची गई ताकि लोग रोजगार से वंचित रहें।

दौरे पर पहुंचीं ममता बनर्जी
उत्तर बंगाल के दौरे पर पहुंचीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सिलीगुड़ी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उक्त बातें कहीं। उन्होंने कहा कि विपक्ष नहीं चाहता है कि बंगाल में विकास हो, रोजगार मिले इसलिए बीरभूम नरसंहार की साजिश रची गई। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि शवों पर विपक्ष राजनीति कर रहा है।

ये भी पढ़ें – जानिये, हिंदुओं को मिटाने की कसम खाने वाला मौलवी अब क्यों मांग रहा है माफी! देखें, दोनों वीडियो

ममता ने किया दावा
27 मार्च को उन्होंने राज्य के गृह मंत्री के तौर पर एक बार फिर प्रशासन की विफलता को स्वीकार करते हुए कहा कि पुलिस की गलती थी। जब तृणमूल नेता भादु शेख की हत्या हो गई तो पुलिस को सतर्क हो जाना चाहिए था और गांव में संभावित हिंसा से निपटने की तैयारी की जानी चाहिए थी। पुलिस ने ठीक से काम नहीं किया इसलिए कार्रवाई की गई है। थाना प्रभारी और एसडीपीओ को सस्पेंड किया गया है। ममता ने दावा किया कि जिस भादू शेख की हत्या हुई वह भी तृणमूल नेता थे और जिनके घरों में आगजनी हुई वे भी तृणमूल से जुड़े हुए थे। उन्होंने कहा कि दोनों तरफ मरने वाले मेरे ही लोग थे और विपक्ष मुझे ही गालियां दे रहा है। उन्होंने दावा किया कि राज्य सरकार ने वारदात के बाद काफी सटीक काम किया।

ममता ने क्या कहा?
ममता ने कहा कि घटना के तुरंत बाद राज्य सरकार ने विशेष जांच दल का गठन कर दिया था। थाना प्रभारी और एसडीपीओ को सस्पेंड कर दिया गया। अपनी ही पार्टी के ब्लॉक अध्यक्ष को गिरफ्तार कराया गया। 22 संदिग्धों को भी पकड़ा गया है, जो वारदात में संदिग्ध तौर पर शामिल रहे हैं। मैं खुद घटनास्थल पर गई थी और पीड़ितों की मदद करके आई हूं।

मृतकों के परिजनों की मदद
उन्होंने कहा कि किसी के जीवन की बराबरी रुपये से नहीं की जा सकती लेकिन पीड़ित परिवार को मैंने पांच लाख दिए। मैंने पूछा कि और कुछ चाहिए तो उन्होंने कहा कि घर मरम्मत करने की जरूरत है तो मैंने एक लाख और देने को कहा लेकिन उन्होंने कहा कि एक लाख से नहीं होगा तो मैंने दो लाख दिया। अस्पताल में एक महिला इलाजरत है, उसे एक लाख देकर आई हूं और भी जो लोग घायल हैं, उन्हें 50-50 हजार रुपये की मदद दी गई है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.