अभी ईडी की हिरासत में ही रहेंगे राउत, न्यायालय ने सुनाया ये फैसला

मुंबई के गोरेगांव स्थित पत्राचाल मामले में गिरफ्तार शिवसेना सांसद संजय राउत को राहत मिलती नहीं दिख रही है।

103

महाराष्ट्र के गिरफ्तार शिवसेना सांसद संजय राउत को राहत नहीं मिली है। न्यायालय ने उनकी ईडी की हिरासत बढ़ा दी है। अब उनकी ईडी की हिरासत आठ अगस्त तक बढ़ा दी गई है। पिछले दिनों गिरफ्तार किए गए संजय राऊत को जल्दी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। उनकी परेशानी बढ़ती हुई दिख रही है।

मुंबई के गोरेगांव स्थित पत्राटाल घोटाला मामले में 31 जुलाई की रात को संजय राउत को ईडी ने गिरफ्तार किया था। उन्हें ईडी न्यायालय ने 4 अगस्त तक हिरासत में रखने का आदेश दिया था। हिरासत की अवधि पूरी होने पर उन्हें न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उन्हें फिर से 8 अगस्त तक ईडी के हिरासत में भेज दिया।

16 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 31 जुलाई देर रात 12 बजकर 38 मिनट पर तकरीबन 16 घंटे लंबी पूछताछ के बाद शिवसेना नेता संजय राऊत को गिरफ्तार कर लिया था। पत्रा चॉल में 1034 करोड़ के कथित घोटाले के साथ उनके घर में मिले 11.50 लाख रुपये का हिसाब नहीं देने पर यह गिरफ्तारी की गई।

ईडी की टीम 1 अगस्त सुबह 10 बजे संजय राऊत को जेजे अस्पताल मेडिकल में ले जाने तथा उसके बाद विशेष न्यायालय में पेश किया। वहां से उन्हें तीन दिन के लिए ईडी हिरासत में भेज दिया।

ये भी पढ़ें – #Shivsena के संजय राउत गिरफ्तार! जानिये, क्या है पत्राचाल घोटाला?

ईडी के समन का किया था अनदेखा
जानकारी के अनुसार गोरेगांव में हुए पत्रा चॉल घोटाले में पूछताछ के लिए ईडी की टीम ने संजय राऊत को 27 जुलाई को दूसरी बार समन जारी कर बुलाया था। लेकिन संसद सत्र शुरू होने की वजह से वे अतिरिक्त समय मांग रहे थे। इसी वजह से ईडी की टीम ने 31 जुलाई की सुबह तकरीबन सात बजे संजय राऊत के भांडुप स्थित निवास पर जाकर पूछताछ शुरु की थी। इसी दौरान घर की तलाशी में ईडी की टीम ने उनके घर से 11.50 करोड़ रुपये नकद भी बरामद किया।

पहले हिरास में लिया, फिर कर लिया गिरफ्तार
भांडुप में संजय राऊत से 9 घंटे तक पूछताछ के बाद ईडी संजय राऊत को हिरासत में लेकर दक्षिण मुंबई स्थित अपने दफ्तर लाई। दफ्तर में दिल्ली से आए ईडी के संयुक्त निदेशक सत्यव्रत कुमार मौजूद थे। ईडी की टीम ने संजय राऊत से 31 जुलाई शाम साढ़े 5 बजे से देर रात 12 बजकर 30 मिनट तक लंबी पूछताछ की , इसके बाद जांच में सहयोग न करने पर 12 बजकर 38 मिनट पर गिरफ्तार कर लिया। संजय राऊत की गिरफ्तारी के मेमो पर ईडी के संयुक्त निदेशक सत्यव्रत कुमार ने हस्ताक्षर किया है। इसके बाद संजय राऊत को गिरफ्तार किए जाने की जानकारी ईडी कार्यालय के बाहर मौजूद उनके भाई सुनील राऊत को दी गई और संजय राऊत से संबंधी अन्य दस्तावेज व कपड़े आदि दिए जाने के लिए कहा।

सुनील राऊत का आरोप
सुनील राऊत ने बताया था कि संजय राऊत की आवाज दबाने के लिए तथा शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को कमजोर करने के लिए संजय राऊत को भाजपा के इशारे पर गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा था कि महात्मा गांधी, बाल गंगाधर तिलक, वीर सावरकर अगर जेल जाने से डरते तो न्याय की लड़ाई नहीं लड़ सकते थे। शिवसेना इस गिरफ्तारी से डरने वाली नहीं है और लड़ाई तेज करेगी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.