डॉलर के मुकाबले क्यों लुढ़का रुपया?

86

मुद्रा बाजार में रुपये ने आज एक बार फिर जोरदार गोता लगाया। डॉलर के मुकाबले रुपया आज रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया। आज स्पॉट कारोबार में रुपया 77.77 रुपये प्रति डॉलर और फ्यूचर कारोबार में 77.88 रुपये प्रति डॉलर के स्तर तक गिर गया। रुपये का ये अभी तक का सबसे निचला स्तर है। माना जा रहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने अगर नीतिगत निर्णय लेकर तत्काल हस्तक्षेप नहीं किया तो शॉर्ट टर्म में ही भारतीय मुद्रा 79 रुपये प्रति डॉलर के भाव तक टूट सकती है।

रुपए के अवमूल्यन का कारण
मार्केट एक्सपर्ट शांतनु गुहा के मुताबिक शॉर्ट टर्म में रुपये पर डॉलर के मुकाबले दबाव की स्थिति बनी हुई है। इसकी एक बड़ी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमोडिटीज की मांग में हुई तेजी और महंगाई भी है। इसी तरह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में आए जबरदस्त उछाल ने भी रुपये पर काफी दबाव बनाया है। कच्चे तेल की कीमत में आई तेजी के कारण एनर्जी इन्फ्लेशन काफी ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है। इस वजह से भी मुद्रा बाजार में डॉलर की मांग तेज हो गई है और उसके मुकाबले रुपया कमजोर होता नजर आ रहा है।

ये भी पढ़ें – नए विधानसभा और उच्च न्यायालय भवन निर्माण में हुआ बड़ा घोटाला? झारखंड सरकार ने दिया ये आदेश

इंटर बैंक फॉरेन करंसी एक्सचेंज में मंगलवार को रुपये ने 24 पैसे की कमजोरी के साथ 77.69 रुपये प्रति डॉलर के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में विदेशी निवेशकों द्वारा अपना पैसा निकालने का दबाव बना दिए जाने के कारण मुद्रा बाजार में डॉलर की मांग काफी तेज हो गई, जिससे रुपये पर दबाव बन गया। डॉलर की मांग में हुई बढ़ोतरी के कारण ही रुपया पिछले कारोबारी दिन के बंद भाव से 32 पैसे की कमजोरी के साथ 77.77 रुपये प्रति डॉलर के अपने ऑल टाइम लो लेवल पर पहुंच गया। हालांकि दिन के कारोबार में फिलहाल रुपये की स्थिति में कुछ सुधार होता हुआ नजर आ रहा है, जिसकी वजह से मुद्रा बाजार में फिलहाल रुपया 77.64 प्रति डॉलर के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.