लोन के ऑनलाइन ऐप हो सकते हैं जानलेवा! जानिये क्यों रहना होगा सावधान?

सहजता से ऑनलाइन लोन उपलब्ध करानेवाले संदेश मोबाइल और सोशल मीडिया पर निरंतर आते रहते हैं। यह धंधा ऑनलाइन ऐप के माध्यम से फल फूल रहा है। जो बेरोकटोक कैसे साहूकारी का नया अड्डा बन गया है, इसकी जानकारी रखना आवश्यक है।

97

तत्काल ऑनलाइन लोन देनेवाले संदेश मोबाइल फोन पर निरंतर आते रहते हैं। इन संदेशों के झांसे में आकर लोन लेनेवालों के ऐसे प्रकरण सामने आए हैं जिसमें, एक शख्स ने फांसी लगाकर अत्महत्या कर ली है। यह घटना कुरार पुलिस थाने के अंतर्गत दर्ज हुई है। जबकि दूसरा प्रकरण बांद्रा में दर्ज हुआ है, जिसमें ऋण प्राप्त करनेवाले के अश्लील फोटो संबंधियों को भेजे गए थे।

कुरार विलेज के रहनेवाले संदीप कोरगावकर का सामना एक ऑनलाइन ऐप से लोन देनेवाले कंपनी से हुआ था। कंपनी के लोग उसे विभिन्न नंबरों से फोन कर रहे थे। कोरगावकर परिवार के अनुसार लगातार फोन और अश्लील संदेशों के मानसिक उत्पीड़न से परेशान संदीप ने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इसी प्रकार दूसरा प्रकरण बांद्रा पश्चिम का है। जहां एक फूड डिलिवरी ब्वॉय को ‘कैश मार्केट’ और ‘मैजिक लोन’ नामक कंपनियों ने इतना परेशान किया कि, उसे पुलिस की सहायता लेनी पड़ी।

ये भी पढ़ें – जेल से रिहा नवनीत राणा अब अस्पताल में भर्ती!

ऑनलाइन लोन का जानलेवा झोल
मुंबई में दर्ज प्रकरणों के अनुसार ऑनलाइन लोन देनेवाली कंपनियां तत्काल कर्ज देती हैं। बिना किसी कागजी कार्रवाई, प्रत्यक्ष उपस्थिति के बिना एकाउंट में पैसे धड़ाक से आ जाते हैं। इसी के झांसे में आकर मुंबई के कुरार विलेज में रहनेवाले संदीप कोरगावकर ने लोन ले लिया होगा। इसके भुगतान के लिए ‘हैलो कैश’ नामक एक ऐप से संदीप के जाननेवालों को संदीप की अश्लील फोटो और संदेश भेजे जाने लगे। परिवार का आरोप है कि, विभिन्न नंबरों से फोन करके संदीप को परेशान किया जाने लगा। इस मानसिक प्रताड़ना से परेशान होकर संदीप कोरगावकर ने अपने घर में फांसी लगा ली। इस संदर्भ में शिकायत संदीप के भाई दत्तगुरु ने कुरार पुलिस थाने में की है। हालांकि, परिवार का दावा है कि, संदीप ने कोई ऋण नहीं लिया था।

चार हजार का लोन प्रताड़ना वाला फोन
बांद्रा पश्चिम के एक फूड डिलिवरी ब्वॉय ने अपने फोन पर ‘कैश मार्केट’ और ‘मैजिक लोन’ नामक दो ऑनलाइन लोन देनेवाले ऐप डाउनलोड किये थे। इनसे उसने तीन-चार हजार रुपए के ऋण ले रखे थे। इस ऋण के भुगतान की तिथि आने के पहले ही कंपनियों ने संबंधित ऋण प्राप्तकर्ता को परेशान करना शुरू कर दिया। यहां तक की उसकी फोटो मॉर्फ करके उसके अश्लील फोटो मित्रों और संबंधियों को भेजने लगे। इससे परेशान होकर युवक ने बांद्रा पुलिस थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराई है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.