देश के 50वें सीजेआई जस्टिस चन्द्रचूड़ का शपथग्रहण, लेंगे अपने पद की शपथ!

देश के न्यायिक इतिहास में यह पहली बार होगा, जब पहले मुख्य न्यायाधीश रह चुके शख्स के बेटे भी चीफ जस्टिस पद की शपथ लेंगे। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के 50वें चीफ जस्टिस होंगे।

101

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू 9 नवंबर जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ को देश के अगले चीफ जस्टिस (सीजेआई) के रूप में शपथ दिलाएंगे। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ देश के 50वें चीफ जस्टिस होंगे। सीजेआई चंद्रचूड़ का कार्यकाल दो साल की अवधि से ज्यादा होगा। वो 10 नवंबर, 2024 को रिटायर होंगे।

ये भी पढ़ें – पोस्ट भर्ती 2022: भारतीय डाक विभाग में नौकरी का अवसर, ऐसे करें आवेदन

जस्टिस चंद्रचूड़ दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स से बीए ऑनर्स और दिल्ली यूनिवर्सिटी से एलएलबी की पढ़ाई पूरी कर बाद एलएलएम करने हार्वर्ड लॉ स्कूल चले गए। वो कई विदेशी यूनिवर्सिटी और लॉ कॉलेजों में व्याख्यान दे चुके हैं। वो अमेरिका के ओकलाहामा युनिवर्सिटी स्कूल ऑफ लॉ और मुंबई यूनिवर्सिटी में कंपरेटिव कांस्टीट्यूशनल लॉ में विजिटिंग प्रोफेसर रह चुके हैं। उन्होंने बॉम्बे हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में वकालत की है । उन्हें जून 1998 में बॉम्बे हाई कोर्ट में सीनियर एडवोकेट का दर्जा दिया गया। वो 1998 से मार्च 2000 तक एएसजी रहे। उन्हें 29 मार्च, 2000 को बॉम्बे हाई कोर्ट का जज नियुक्त किया गया। 31 अक्टूबर, 2013 को उन्हें इलाहाबाद हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया। 13 मई, 2016 को उन्हें सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.