जेल में ऐसे बीती गिरफ्तार आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल की रात

जन सामान्य में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारियों का रौब सदा लोगों को आकर्षित करता है। परंतु, जब कोई आईएएस अधिकारी गिरफ्तार होता है तो, जेल में उसकी कैसी बीतती है? यह कौतुहल भी उत्पन्न करता है। झारखंड की आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल भ्रष्टाचार के आरोप में बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागृह में हैं। वहां उनकी पहली रात दिक्कतों भरी रही।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार आईएएस पूजा सिंघल को रात में एक चादर मिली थी, जिसे जमीन पर बिछाकर वे लेटीं तो, परंतु नींद नहीं आई और सारी रात करवटों में बीत गई। उनसे जो भी जेल कर्मी कुछ कहने का प्रयत्न करता वे डांट देतीं।

ये भी पढ़ें – अमृतसर के अस्पताल में आग ही आग, 600 रुग्णों की जान धोखे में पड़ी

जेल में भी आईएएस का रुतबा
पूजा सिंघल को भ्रष्टाचार के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। इसके कारण वे अब जेल में पहुंच गई हैं, परंतु जेल में भी पूजा सिंघल का आईएएस वाला रुतबा सिर चढ़कर चीखता चिल्लाता रहा। प्रसिद्ध दैनिक जागरण के अनुसार जेल के जमादारों को उन्होंने सफाई के लिए जमकर फटकार लगाई। उन्होंने, डपटकर पूछा क्या इस गंदगी में मैं रहूंगी, जिस पर शांति से जमादारों ने उत्तर देते हुए कहा कि, मैडम सब ठीक हो जाएगा।

चूड़ा-मुरही नहीं भाई
पूजा सिंघल ने अपनी रक्तचाप की दवाई ले ली थी। सुबह नाश्ते में चूड़ा-मुरही और गुड़ लेकर जब जेल कर्मी पहुंचे तो वह पूजा के गले नहीं उतरा। उन्होंने हटाते हुए कहा कि, ले जाओ इसे अब ईडी ही मुझे नाश्ता करवाएगी।

अन्य बंदियों के साथ रहीं पूजा सिंघल
पूजा सिंघल निलंबित आईएएस अधिकारी हैं, जब जेल में उनकी रवानगी हुई तो, वहां उन्हें चार महिलाओं के साथ रहना पड़ा। इस जेल में अपर डिवीजन कमरे नहीं हैं, जिसके कारण प्लेटफार्म पर चादर बिछाकर ही लेटना पड़ा। वे रात 10.00 बजे जेल की कोठरी में पहुंची थीं, घरवालों ने चादर या कंबल नहीं दिया था। इसके कारण उन्हें बड़ी दिक्कतें झेलनी पड़ीं।

इस प्रकरण में हुई गिरफ्तारी
पूजा सिंघल झारखंड की खनन सचिव हैं। उन पर मनरेगा फंड में घपले का आरोप है। इस प्रकरण में उन्हें प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here