तो दहल जाता जयपुर! इस्लामी चरमपंथी संगठन ‘सूफा’ का बड़ा षड्यंत्र निष्फल

सूफा का कार्यकलाप कुछ-कुछ स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया की तरह है। यह गुप्त रूप से छिपकर आतंकी गतिविधियों को अंजाम देता है।

122

राजस्थान पुलिस ने चित्तौड़गढ़ के निम्बाहेड़ा में बुधवार देरशाम मध्य प्रदेश के चरमपंथी सूफा संगठन के तीन आतंकियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उनकी कार से बम बनाने का सामान, टाइमर और करीब 8-10 किलोग्राम आरडीएक्स बरामद किया है। बताया जा रहा है कि यह लोग जयपुर में सीरियल बम ब्लास्ट करने वाले थे। पुलिस ने उनकी साजिश को नाकाम कर दिया। उदयपुर आईजीपी हिंगलाज दान ने इसकी पुष्टि की है।

देशद्रोही इस्लामी चमरपंथी संगठन है सूफा
उल्लेखनीय है कि देशद्रोह के मामले में कुख्यात सूफा संगठन 2012-13 में मध्य प्रदेश के रतलाम में सक्रिय हुआ था। यह कट्टरपंथी सोच के युवकों का इस्लामिक संगठन है। यह संगठन आतंकियों के स्लीपर सेल की तरह काम करता है। संगठन समाज में रहन-सहन के तौर-तरीके अपने हिसाब से चलाने के लिए विवादों में रहा है। हत्या जैसी अनेक वारदात को इस संगठन द्वारा अंजाम दिया गया। अब यह संगठन जयपुर में सीरियल धमाकों को अंजाम देने की योजना बना रहा था।

ये भी पढ़ें – हड़कंपः काग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना के वकील सतीश उके गिरफ्तार! जानिये, क्या है मामला

बताया जा रहा है कि इस संगठन के कुछ सदस्य रतलाम से भागकर निम्बाहेड़ा के पास रानीखेड़ा में रह रहे थे। आरोपित निम्बाहेड़ा में बम बनाकर दूसरे गैंग को देने वाले थे। इनकी योजना जयपुर में 3 जगह सीरियल ब्लास्ट कराने की थी।

नशीले पदार्थ का था शक, लेकिन जांच में मिला आरडीएक्स
निम्बाहेड़ा पुलिस ने नाकाबंदी के दौरान मध्य प्रदेश नम्बर की कार को मादक पदार्थ तस्करी की आशंका में रुकवाया था। कार में तीन लोग सवार थे। कार की तलाशी ली गई तो उसमें टाइमर सहित बम बनाने की सामग्री और आरडीएक्स बरामद हुआ। इसकी जानकारी निम्बाहेड़ा पुलिस ने उच्च अधिकारियों को दी। इसके बाद उदयपुर और जयपुर की एटीएस टीम निंबाहेड़ा पहुंची और आरोपितों से पूछताछ शुरू की। गुरुवार को तीन आरोपितों को जयपुर लाया गया है, जहां उनसे पूछताछ जारी है।

ये हैं आतंकी चेहरे
पकड़े गए आतंकियों के नाम जुबेर, अल्तमस और सरफुद्दीन उर्फ सैफुल्ला बताए गए हैं। मध्य प्रदेश की एटीएस भी आतंकियों से पूछताछ की तैयारी कर रही है। इसके लिए एक टीम जयपुर जाएगी।

धार्मिक उन्माद में हत्याओं का आरोप
सूफा के आतंकियों पर धार्मिक उन्माद फैलाने के लिए हिंदुओं की हत्याओं का भी आरोप लग चुका है। इसमें बजरंग दल कार्यकर्ता कपिल राठौड़ उनके कर्मचारी पुखराज और तरुण सांखला का नाम है।

बजरंग दल कार्यकर्ता की हत्या – कपिल राठौड़ नामक बजरंग दल कार्यकर्ता की महू में वर्ष 2014 के सितंबर माह में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उनका होटल व्यवसाय था, कपिल के साथ उनके होटल कर्मचारी पुखराज की भी गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

तरुण नामक युवकी की हत्या – 21 सितंबर 2017 में तरुण सांखला नामक व्यक्ति की दो लोगों नें हत्या कर दी थी। इन लोगों ने तरुण को गोली मारी थी, जिसमें उनकी मौत हो गई। इस प्रकरण की जांच दोनों हत्यारों के संबंध सूफा नामक आतंकी संगठन से पाए गए। जिसके बाद अयाज और सलमान को गिरफ्तार किया था, इन्हें जुबेर नामक अन्य आरोपी ने पिस्टल उपलब्ध करवाई थी।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.