भारतीय राजनेता पर हमले का रचा था षड्यंत्र, आईएस का सुसाइड बॉम्बर इस देश में गिरफ्तार

प्रारंभिक पूछताछ में उक्त आतंकी ने स्वीकार किया है कि उसने भारत के सत्तारूढ़ दल (भाजपा) के एक वरिष्ठ नेता की हत्या के लिए खुद को विस्फोटक से उड़ाने की योजना बनाई थी।

भारत में आत्मघाती हमले की साजिश रच रहा एक आतंकी रूस में पकड़ा गया है। रूस की सुरक्षा एजेंसी एफएसबी ने आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से जुड़े इस आतंकी को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में पता चला है कि आईएस के इस सुसाइड बॉम्बर ने भारत के सत्तारूढ़ दल (भाजपा) के एक वरिष्ठ नेता की हत्या के लिए खुद को विस्फोटक से उड़ाने की योजना बनाई थी।

रशियन फेडरल सिक्युरिटी सर्विस (एफएसबी) के अनुसार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के एक आतंकी के रूस में छिपे होने की जानकारी मिली थी। इस पर एजेंसी ने सक्रियता दिखाई और उस आतंकी को पकड़ लिया। आतंकी की पहचान न उजागर करते हुए एफएसबी के अधिकारियों ने बताया कि उक्त आत्मघाती हमलावर मध्य एशिया के एक देश का मूल निवासी है।

आतंकी ने किया कबूल
एफएसबी के अनुसार प्रारंभिक पूछताछ में उक्त आतंकी ने स्वीकार किया है कि उसने भारत के सत्तारूढ़ दल (भाजपा) के एक वरिष्ठ नेता की हत्या के लिए खुद को विस्फोटक से उड़ाने की योजना बनाई थी। उक्त आतंकी ने यह भी रहस्योद्घाटन किया कि इस्लामिक स्टेट भारत में हमले की साजिश रच रहा है। उक्त आतंकी सोशल नेटवर्किंग साइट ‘टेलीग्राम’ के जरिए वैश्विक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट से जुड़ा था। इस्लामिक स्टेट से जुड़ने के बाद उसने आतंकी संगठन के प्रति वफादारी की कसम खाई थी।

यह भी पढ़ें – बड़ी खबरः भारत- इजराइल की बनाई बराक-8 मिसाइल खरीदेगा यह देश

तुर्की में दिया गया प्रशिक्षण
बताया गया है कि वह इस वर्ष अप्रैल से जून तक तुर्की गणराज्य में था और यहीं रहते हुए उसे इस्लामिक स्टेट के दाएश आतंकवादी संगठन से जोड़ने के बाद आत्मघाती हमले का प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद इस्लामिक स्टेट ने उसे भारत में सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी के एक बड़े नेता पर हमले की जिम्मेदारी सौंपी थी। इसके बाद उसे पहले रूस भेजा गया और वहां से उसे भारत भेजने की व्यवस्था की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here