कश्मीर में ‘हर दिल की धड़कन’ बना रेडियो चिनार

भारतीय सेना शिक्षा, सामुदायिक सेवा जैसे कार्य कश्मीर घाटी में करती रही है। वहां की विपरीत परिस्थितियों के बाद भी सेवा कार्य लगातार जारी है।

77

जम्मू कश्मीर में सेना स्थानीय लोगों के बीच समन्वय स्थापित करने और उनमें विश्वास उत्पन्न करने के लिए नए प्रकल्पों पर कार्य करती रहती है। इसी में से एक अनोखा प्रकल्प है रेडियो चिनार 90.4 एफएम। यह उत्तरी कश्मीर के लिए सेना की भेंट है। जिसके माध्यम से स्थानीय प्रतिभाओं को अपनी बातें, कला को अपने लोगों तक पहुंचाने में सहायता मिल रही है।

वैसे, रेडियो चिनार 90.4 एफएम का प्रारंभ 14 फरवरी, 2021 को हो गया था, जिसे मार्च 2021 में आधिकारिक रूप से जन सेवा के लिए समर्पित किया गया। यह सेना और स्थानीय लोगों के बीच संबंधों का सेतु है, जो लोगों का मनोरंजन करने के साथ ही, काउंसिलिंग कार्य, जनहित की बातें और समाज प्रबोधन कार्य कर रहा है। इसके पहले भी चुनार कॉर्प्स की ओर से ऐसे रेडियो प्रारंभ किये जा चुके हैं। जिनका परिणाम आशातीत रहा है।

ये भी पढ़ें – टेरर फंडिंग, सुरक्षाबलों पर हमला और..! यासीन ने स्वीकारा अपना अपराध, हो सकती है ऐसी सजा

चिनार रेडियो का घोष वाक्य है ‘हर दिल की धड़कन’ जो पिछले वर्ष भर के अपना कार्यकाल में लोगों में मनोरंजन और प्रबोधन के माध्यम से धड़कन ही बन गया है। इस रेडियो का संचालन स्थानीय लोगों द्वारा किया जाता, सेना मात्र सहायता करती है। इस रेडियो के माध्यम से स्थानीय प्रतिभाओं को प्लेटफार्म मिल रहा है, जिससे उनकी कला और विचार समाज में सहजता से प्रसारित हो रहे हैं।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.