पन्नाः चमकी मजदूर की किस्मत, खदान में मिला 3.015 कैरेट का हीरा

इस हीरे की अनुमानित कीमत 15 लाख रुपये के लगभग बताई जा रही है।

89

मध्य प्रदेश की रत्नगर्भा नगरी लगातार हीरे उगल रही है। यहां कब किसकी किस्मत चमक जाए, यह कोई नहीं बता सकता है। यहां आए दिन लोगों को खदानों से हीरे मिल रहे हैं और वे रातोंरात लखपति बन रहे हैं। ऐसा ही मामला शुक्रवार को सामने आया है। यहां एक गरीब मजदूर को खुदाई के दौरान खदान से एक हीरा मिला है, जिसने उसे मालामाल कर दिया है।

यह भी पढ़ें – अब एक्शन मोड में आएंगे राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी

पन्ना जिले के धर्मपुर थाना अंतर्गत ग्राम अमलिया निवासी सुरेंद्र पाल को उथली खदान क्षेत्र पटी मैं जेम क्वालिटी (उज्जवल किस्म ) वाला 03.15 कैरेट वजन का हीरा मिला है। इस हीरे की अनुमानित कीमत 15 लाख रुपये के लगभग बताई जा रही है। खदान में हीरा मिलने की खबर के बाद से मजदूर सुरेंद्र पाल के घर में खुशी का माहौल है। सुरेंद्र ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट स्थित हीरा कार्यालय पहुंचकर विधिवत हीरा जमा कर दिया है।

हीरा कार्यालय पन्ना के हीरा पारखी अनुपम सिंह ने बताया कि 3.15 कैरेट वजन का यह हीरा उज्जवल किस्म का है जो गुणवत्ता और कीमत के लिहाज से अच्छा माना जाता है। उन्होंने बताया कि पन्ना में उथली खदानों से प्राप्त इस हीरे को आगामी नीलामी में रखा जाएगा। बिक्री से प्राप्त राशि में से शासन की रायल्टी काटने के बाद शेष राशि हीरा धारक को प्रदान की जाएगी।

हीरा अधिकारी रवि पटेल ने बताया कि इस हीरे को कार्यालय में जमा करवा दिया है। अगली नीलामी में इसे रखा जाएगा। नीलामी के बाद मिलने वाली राशि से 11.5 परसेंट शासन की रॉयल्टी काटकर बांकी रकम हीरा धारक के खाते में भेज दी जायेगी।

हीरा लेकर कलेक्ट्रट पहुंचे मजदूर सुरेंद्र पाल ने बताया कि आर्थिक तंगी से निजात पाने करीब 06 माह से हीरा खदान लगाकर हीरों की तलाश करता आ रहा हूँ, लेकिन अभी तक कुछ हाथ नहीं लगा था। मजदूरी करके बड़ी मुश्किल से अपना घर परिवार चला रहे थे। हीरा मिलने पर अपनी ख़ुशी का इजहार करते हुए सुरेंद्र ने कहा कि भगवान मैं हमारी फरियाद सुन ली जिससे मुझे आज हीरा मिल गया। इससे उसकी चिंता दूर हो गई है। अब वह अपने बच्चों की अच्छी परवरिश कर सकेगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.