ऐसा फोन आए तो हो जाएं अलर्ट वर्ना बैंक खाते पर हो जाएगा साइबर अटैक!

दो दिन पहले ही रिटायर्ड बैंंककर्मी के खाते से डेढ़ लाख रुपए उड़ाए गए तो अब फिर एक सरकारी सेवा से निवृत वृद्ध को सिम अपडेट के नाम पर ठग लिया गया।

79

देश में साइबर क्राइम बढ़ता ही जा रहा है। इसी तरह की एक घटना राजस्थान के जोधपुर में घटी है। वहां भी लगातार शातिर साइबर क्रिमिनल किसी ना किसी बहाने लोगों से ठगी करने में लगे है। अभी दो दिन पहले ही रिटायर्ड बैंंककर्मी के खाते से डेढ़ लाख रुपए उड़ाए गए तो अब फिर एक सरकारी सेवा से निवृत वृद्ध को सिम अपडेट के नाम पर ठग लिया गया। उनके रिटायर्डमेंट की जमापूंजी 9.39 लाख से ज्यादा की रकम शातिर ने साफ कर दी। क्रिमिनल ने गूगल पर एनीडेस्क ऐप डाउन लोड करवा वारदात को अंजाम दिया। घटना 4 दिसम्बर की है। बैंक से स्टेटमेंट निकालने के बाद पता लगा। पीड़ित वृद्ध 8 दिसंबर को प्रतापनगर थाने पहुंचे और केस दर्ज करवाया। पुलिस ने अब इसमें अनुसंधान आरंभ किया है।

साइबर क्राइम के जाल में ऐसे फंसे बुजुर्ग
प्रतापनगर थानाधिकारी सोमकरण ने बताया कि कमला नेहरू नगर द्वितीय विस्तार योजना सी-103 में रहने वाले राजकुमार जोशी पुत्र रामेश्वरदत्त जोशी सरकारी सेवानिवृत हैं। उनका एक बैक एकाउंट खांडा फसला स्थित एसबीआई में  है। वे बीएसएलएन की सिम को यूज करते हैं। मगर काफी समय से सिम का काम नहीं लेने पर वह बंद हो गई और मैसेज आने बंद हो गए। तब 3 दिसम्बर को एक नंबर से मैसेज मिला कि सिम बंद हो गई है और आप उसे 24 घंटे में रिचार्ज करें अन्यथा सिम ब्लॉक कर दी जाएगी।

ऐसे उड़ाए नौ लाख
इस पर मैसेज भेजने वाले एक मोबाइल नंबर पर संपर्क किया गया तो वह बंद मिला। तीन चार दफा फोन कर प्रयास किया मगर दिए नंबर पर संपर्क नहीं हो पाया। इस पर राजकुमार जोशी 4 दिसम्बर को बीएसएनएल कार्यालय जाने वाले थे कि उनके पास एक फोन आया और सिम बंद होने की जानकारी दी गई। इस पर उन्होंने कहा कि वे बीएसएनएल कार्यालय जा रहे हैं। तब सामने वाले शख्स ने कहा कि सिम ऑनलाइन ही चालू हो पाएगी। आप फोन पर ही इसे चालू करवाएं।

ये भी पढ़ेंः कौन बनेगा अगला सीडीएस? इनके नाम पर चर्चा

बातों में उलझाकर बनाया शिकार
शातिर ने बातों में उलझाते हुए उन्हें पहले सिम रिचार्ज के लिए 11 रुपए डालने को कहा। 11 रुपए से रिचार्ज नहीं होने पर उसने कहा कि वे गूगल पर आकर एनीडेस्क ऐप को डाउनलोड करें। स्क्रीन के अनुसार सामने रखते हुए लिंकअप करते रहे। शातिर बातों में उलझाते भी रहा और उनके बैंक एकाउंट से 9 लाख 39 हजार 838 रुपये उड़ा  लिए। रुपये निकलने का मैसेज मिलते ही वे तुरंत एटीएम बैंक कार्यालय पर मिनी स्टेटमेंट निकालने गए। तब तक रकम साफ हो चुकी थी। थानाधिकारी सोमकरण ने बताया कि घटना में धोखाधड़ी एवं आईटी एक्ट में केस दर्ज किया गया है।

Join Our WhatsApp Community

Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.