सोशल अकाउंट कितना सुरक्षित? प्रधानमंत्री के बाद अब इस मंत्रालय का ट्विटर अकाउंट हैक

यूजर्स के अकाउंट की सुरक्षा को लेकर विभिन्न सोशल मीडिया साइट्स से चर्चा चल रही है। ये साइट्स सुरक्षा के बड़े दावे भी करती हैं। लेकिन 12 जनवरी की सुबह उनके सारे दावे फेल हो गए।

102

केंद्र सरकार और राज्य सरकारों तथा साइबर सेल द्वारा लगातार आम जनता को साइबर क्राइम और हैकिंग के प्रति सचेत किया जा रहा है। यूजर्स के अकाउंट की सुरक्षा को लेकर विभिन्न सोशल मीडिया साइट्स से चर्चा भी चल रही है। ये साइटें सुरक्षा के बड़े दावे भी करती हैं। लेकिन 12 जनवरी की सुबह ये सारे दावे फेल हो गए। ऐसा इसलिए क्योंकि केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का ही ट्विटर अकाउंट हैक हो गया है। हैकर ने इस अकाउंट का नाम भी बदल दिया और कुछ समय तक वह इससे टेक्स्ट भी ट्वीट कर रहा था। पता चलने के बाद इस अकाउंट को रिकवर कर लिया गया है।

आई एंड बी मंत्रालय को किया एलोन मस्क
12 जनवरी की सुबह एक हैकर ने इस अकाउंट को हैक कर लिया। आरोप है कि राजदूत ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने इन ट्वीट्स में “ग्रेट जॉब” ट्वीट करना शुरू कर दिया। मंत्रालय ने सुबह करीब 10 बजे खाते को बरामद कर लिया। हैकर के ट्वीट डिलीट कर दिए गए। साथ ही, प्रोफाइल फोटो को भी पूर्ववत कर दिया गया। उसके बाद ट्विटर पर नियमित रूप से ट्वीट कर सभी को इसकी जानकारी दी गई।

मंत्रालय ने दी जानकारी
मंत्रालय ने अपने ट्वीट में कहा, “सूचना और प्रसारण मंत्रालय के ट्विटर अकाउंट को बहाल कर दिया गया है। यह जानकारी फॉलोअर्स को दी जा रही है।”

वास्तव में क्या हुआ?
यह अकाउंट सुबह कम से कम आधे घंटे के लिए हैक किया गया। हैकर ने अकाउंट का नाम बदल दिया और उसकी प्रोफाइल में एलोन मस्क की एक फोटो लगा दी। इसके अलावा “लव यू दोस्तों! उन्होंने “माई गिफ्ट हियर” संदेश पोस्ट करके एलोन मस्क का नाम ट्वीट करने का नाटक किया।

प्रधानमंत्री का भी एकाउंट हो गया था हैक
बता दें कि 12 दिसंबर 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अकाउंट हैक कर लिया गया था। वह भी जल्द ही ठीक हो गया था। हालांकि, तब तक अकाउंट से क्रिप्टोक्यूरेंसी को लेकर कुच ट्वीट पोस्ट किए गए थे।

हैकिंग में समानता
प्रशासन का मानना है कि 3 जनवरी को हुई हैकिंग और 12 जनवरी को हुई हैकिंग में कुछ समानताएं हैं। 3 जनवरी को, तीन ट्विटर अकाउंट – इंडियन काउंसिल ऑफ वर्ल्ड अफेयर्स, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन और मान देसी महिला बैंक – हैक कर लिए गए थे। फिर नाम बदलकर एलोन मस्क कर दिया गया था। इन ट्वीट्स के फॉन्ट भी एक जैसे हैं और मैसेज भी एक जैसा ही पाया गया है। इस संबंध में आगे की जांच की जा रही है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.