‘गुलाब’ का कहर जारी, महाराष्ट्र में 13 लोगों की मौत! जानिये, बाकी राज्यों का क्या है हाल

मौसम विभाग का मानना है कि पूर्वी तट और मध्य भारत में भारी बारिश के बाद 28 सितंबर को चक्रवात गुलाब के कमजोर होने से कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इसका प्रभाव देश के कई हिस्सो पर पड़ने की संभावना है।

104

देश के कई राज्यों में 29 सितंबर को भी भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के विदर्भ के पश्चिमी क्षेत्र में कम दबाव के क्षेत्र के साथ गुजरात, उत्तरी कोंकण, उत्तर मध्य महाराष्ट्र तथा मराठवाड़ा में तेज बारिश होने की संभावना जताई है। भारतीय मौसम विभाग ने 28 सितंबर को कहा कि उत्तर ओडिशा की कुछ जगहों पर 30 सितंबर तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग का मानना है कि पूर्वी तट और मध्य भारत में भारी बारिश के बाद 28 सितंबर को चक्रवात गुलाब के कमजोर होने से कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इसका प्रभाव देश के कई हिस्सो पर पड़ने की संभावना है।

इन क्षेत्रों में ज्यादा सक्रिय
बंगाल की खाड़ी से आगे बढ़ रहा चक्रवात गुलाब कमजोर पड़ता दिख रहा है। 29 सितंबर को कमजोर होकर यह अरब सागर की ओर अग्रसर होगा। इस कारण इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश होने का अनुमान है। हालांकि गुलाब कम दबाव के क्षेत्र में बदलकर पश्चिमी महाराष्ट्र में ज्यादा सक्रिय है।

ऐसा रहेगा हाल
बताया गया है कि 29 सितंबर को अरब सागर के गुजरात तट में गुलाब को पहले से हवा के ऊपरी भाग के रुप में बने चक्रवात से मिलकर फिर से ज्यादा ताकतवर होने का अनुमान है। महाराष्ट्र के उत्तरी कोंकण से लेकर तटीय आंध्र प्रदेश तक पूर्व-पश्चिम ट्रफ बना हुआ है। इन तीन सिस्टम के सक्रिय होने से 29 सितंबर को इंदौर, उज्जैन संभागों के जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

तेज होने की संभावना
मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि गुलाब 30 सितंबर तक पूर्वोत्तर अरब सागर और उससे सटे गुजरात तट पर पहुंचेगा। 29 सितंबर को पूर्वोत्तर अरब सागर में इसके और तेज होने की संभावना जताई गई है। मौसम विज्ञानियों का मानना है अरब सागर में पहुंचते ही यह तेज होकर चक्रवात में बदल सकता है।

ये भी पढ़ेंः अब अमेरिकी सेना का ‘वो’ अधिकारी पहन सकेगा पगड़ी!

गुजरात में जारी रहेगी बारिश
गुजरात में भारी बारिश की चेतानी के बाद उकाई डैम से पानी छोड़ा गया है। महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण गोदावरी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। इसकी वजह से नासिक और इसके आसपास के इलाकों में पानी भर गया है।

महाराष्ट्र में 13 लोगों की मौत
महाराष्ट्र में मुंबई समेत कई इलाकों मे गुलाब चक्रवात का असर दिख रहा है। इस प्रदेश में अब तक भारी बारिश और अन्य कारणों से 10 लोगों की मौत हो गई है। यवतमाल में बस बह जाने से तीन यात्रियों की मौत हो गई है और ड्राइवर अभी भी लापता बताया जा रहा है। मराठवाड़ा में लगातार हो रही बारिश के कारण 48 घंटों में कई लोग मारे गए हैं, जबकि 200 से ज्यादा पशु भी बह गए हैं। भारतीय मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

Join Our WhatsApp Community

Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.