अलविदा 2022: पूरे वर्ष सुर्खियों में बनी रही एशिया की सबसे सुरक्षित ये जेल

सुकेश का मामला अभी ठंडा नहीं पड़ा था कि इसी बीच मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन को तिहाड़ जेल में भेजा गया।

103

 एशिया की सबसे सुरक्षित जेल मानी जाने वाली तिहाड़ वर्ष भर सुर्खियों में बनी रही। कभी सुकेश चन्द्रशेखर तो, कभी दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन को जेल में मिलने वाली वीआईपी सुविधाओं को लेकर तो कभी जेल से एक साथ बड़ी मात्रा में मोबाइल-चाकू मिलने को लेकर हो या फिर साल के अंत में तिहाड़ के पूर्व डीजी के सस्पेंड होने को लेकर।

वर्ष 2022 में जितने जेलकर्मी सस्पेंड और गिरफ्तार हुए, शायद इससे पहले कभी नहीं हुए होंगे। जेल में वर्षभर उठापटक चलता रही। इस वर्ष जेल के कुछ अधिकारी सस्पेंड ही नहीं हुए बल्कि कई गिरफ्तार भी किये गए। वर्ष खत्म होने से पहले तिहाड़ के पूर्व डीजी संदीप गोयल को सस्पेंड किया गया। हालांकि अभी संदीप गोयल के मामले को लेकर जांच जारी है।

सुर्खियों मे महाठग सुकेश चद्रशेखर
महाठग सुकेश चंद्रशेखर की बात करें तो उसके मामले को लेकर भी दिल्ली की तिहाड़ और दूसरी जेल काफी सुर्खियों में रही। उसको वीआईपी सुविधा देने, जेल से फोन कॉल कराने और सुकेश से मोटी रकम वसूलने के मामले में जेल के सुपरिटेंडेंट से लेकर वार्डर तक पर गाज गिर चुकी। कुछ को आर्थिक अपराध शाखा की टीम ने गिरफ्तार किया और कुछ सस्पेंड होकर अभी विभागीय जांच में शामिल हैं। मामले में आरोप था कि जेल के वार्डर से लेकर सुपरिटेंडेंट तक ने सुविधा शुल्क के नाम पर सुकेश से मोटी रकम वसूल की थी और जब इसका खुलासा हुआ तो दर्जनों के भाव में जेल अधिकारियों पर गाज गिरनी शुरू हो गई।

 तिहाड़ जेल में आप के सत्येंद्र जैन
सुकेश का मामला अभी ठंडा नहीं पड़ा था कि इसी बीच मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन को तिहाड़ जेल में भेजा गया। इससे जेल और सुर्खियों में आ गया। सुकेश ने यह कहकर बाद में हंगामा मचा दिया कि जेल में वीआईपी सुविधा बरकरार रखने के लिए उसने सत्येंद्र जैन को मोटी रकम दी है।

जेल में मसाज
एमसीडी चुनाव के दौरान तो सत्येंद्र जैन का वीडियो भी सामने आया, जिसमें वह मसाज कराते नजर आए। इस पर जब दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सफाई दी कि उनका मसाज नहीं, बल्कि थेरेपी करवाया जा रहा था। अगले दिन यह साफ हुआ कि जो कैदी मसाज दे रहा था, वह रेप और पोक्सो एक्ट के मामले में जेल में बंद थे।

तत्कालीन डीजी संदीप गोयल पर गिरी गाज
उसके बाद जेल के तत्कालीन डीजी संदीप गोयल का तबादला तिहाड़ जेल मुख्यालय से हटाकर पुलिस मुख्यालय में कर दिया गया। वहां से दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर संजय बेनीवाल को तिहड़ जेल का नया डीजी बनाया गया। उसके बाद जेल में सख्ती का दौर जारी हुआ और दिसंबर के अंतिम सप्ताह में विजिलेंस की टीम ने एक ही रात में मंडोली जेल में छापा मारकर जेल नंबर 12 और 13 से आठ मोबाइल फोन के अलावा हैंड मेड आठ चाकू भी बरामद किए। बरामद मोबाइल में से तीन स्मार्टफोन थे, बाकी और छोटे-छोटे मोबाइल बरामद किए गए। इस मामले में मंडोली जेल के दो डिप्टी सुपरिटेंडेंट और तीन हेड वार्डर को भी सस्पेंड किया गया।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.