यूक्रेन नए एयर डिफेंस सिस्टम भेज रहा जर्मनी, लंबे समय से किया वादे को किया पूरा

चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने 2022 में ही अत्यधिक आधुनिक आईरिस-टी सिस्टम देने का यूक्रेन को वादा किया था।

23

यूक्रेन पर रूस के ताजा मिसाइल से हमलों के बीच जर्मनी ने 10 अक्टूबर को नए एयर डिफेंस सिस्टम देने के वादे को पूरा करते हुए भेजने की बात कही है। जानकारी के अनुसार यह एयर डिफेंस सिस्टम पूरे शहर की रक्षा करने में सक्षम है।

नवीनतम हमलों को घृणित बताते हुए, जर्मन विदेश मंत्री एनालेना बारबॉक ने ट्विटर पर लिखा कि हम यूक्रेन की हवाई सुरक्षा को मजबूत करने के लिए सब कुछ कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें – मदरसों को लेकर सरकार सख्त धामी सरकार,कार्रवाई को लेकर कही ये बात

ज्ञात रहे कि इसी साल जून में चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने अत्यधिक आधुनिक आईरिस-टी सिस्टम देने का यूक्रेन को वादा किया था। उस समय उन्होंने कहा था कि हवाई हमलों से एक बड़े शहर को बचाने में सक्षम थे। जर्मनी को साल के अंत तक कई मिसाइल शील्ड सिस्टम देने की उम्मीद थी, लेकिन रक्षा मंत्री क्रिस्टीन लैंब्रेच ने कहा कि पहला अब “आने वाले दिनों में लोगों की प्रभावी सुरक्षा के लिए तैयार” होगा। “कीव और कई अन्य शहरों पर नवीनतम रॉकेट हमले स्पष्ट रूप से यूक्रेन को वायु रक्षा प्रणालियों के तेजी से वितरण के महत्व को रेखांकित करते हैं। उन्होंने बताया कि आईरिस-टी प्रणाली में 20 किलोमीटर (12 मील) की ऊंचाई और 40 किलोमीटर की चौड़ाई में फैली ढाल की सीमा होती है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.