1 मार्च से दूसरे चरण का टीकाकरण, जानिये…. इस बार किसकी बारी!

कोविड-19 के टीकाकरण के दूसरे चरण में कई निजी अस्पताल भी शामिल होंगे।

89

कोविड-19 के टीकाकरण के दूसरे चरण की शुरुआत 1 मार्च से होने जा रही है। इसमें कई निजी अस्पताल भी शामिल होंगे। सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस अभियान के तहत 60 साल की उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके साथ ही जिन लोगों को पहले से ही कोई बड़ी बीमारी है, ऐसे 45 वर्ष के उम्र के लोगों का भी टीकाकरण किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री ने यह ऐलान करते हुए कहा कि 10 हजार सरकारी और 20 हजार निजी केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। सरकारी केंद्रों पर लोगों का टीकाकरण मुफ्त किया जाएगा, जबकि निजी केंद्रों पर टीका लगवाने वाले लोगों को अपनी जेब से पैसे देने होंगे।

ये भी पढ़ेंः विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम का उद्घाटन…. जानिये क्या हैं इसकी विशेषताएं

ये भी पढ़ेंः स्वदेशी टैंक और हथियारों से ऐसे लैस होगी सेना!

तय कीजाएगी राशि
अगले तीन-चार दिनों में स्वास्थ्य द्वारा मंत्रालय वैक्सीन बनानेवाली कंपनी और अस्पतालों से विचार-विमर्श कर टीकाकरण के लिए राशि तय की जाएगी। प्रकाश जावडेकर ने पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 24 फरवरी को केंद्रीय मंत्रिमंडल की हुई बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी। एक अनुमान के तहत देश के करीब एक करोड़ 19 लाख से ज्यादा लोगों को कोरना वायरस से बचने के लिए टीकाकरण किया जा चुका है। कई राज्यों में टीकाकरण क काम काफी तेजी से चल रहा है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.