झांसी में मालगाड़ी के पांच डिब्बे हुए बेपटरी, रूट बाधित होने से इन गाड़ियों के बदले मार्ग

झांसी में मालगाड़ी के पांच डिब्बे हुए बेपटरी हो जाने से धित होने से कई गाड़ियां बाधित हो गई हैं।

110

उत्तर मध्य रेलवे अंतर्गत आने वाले वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी-भीमसेन खंड में वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी के यार्ड में टैंकर बैगन मालगाड़ी लोडेड (बीटीपीएन) के पांच डिब्बे सुबह करीब साढ़े पांच बजे पटरी से उतर गए। इसके चलते वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी-मुस्तरा एवं वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी-करारी दोनों दिशाओं में अप एवं डाउन दोनों लाइन बाधित हो गई। हादसे में कई मीटर रेलवे लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। हालांकि इसमें किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। यह मालगाड़ी आपा से लालपुर जा रही थी।

डीआरएम ने इसे हादसा नहीं माना, उनका कहना है कि पांच डिब्बे डीरेल हुए हैं। बताया कि पेट्रोल-डीजल से भरे टैंक बैगन की सुरक्षा के लिए फायर बिग्रेड की गाड़ियों व आरपीएफ को तैनात कर दिया गया है। वहीं इस घटनाक्रम पर त्वरित कार्यवाही करते हुए दुर्घटना राहत गाड़ी को घटनास्थल पर रवाना किया गया और वरिष्ठ अधिकारी मौके पर रिस्टोरेशन के लिए पहुंच गए। रिस्टोरेशन कार्य युद्धस्तर पर प्रारंभ कर दिया गया। प्रातः 06.25 बजे आगे के हिस्से को मुस्तरा की दिशा में खींच कर घटना स्थल से हटाया गया और 06.40 बजे पीछे के हिस्से को खींच कर हंप लाइन में 07.05 बजे पहुंचाया गया। अप लाइन पर से 07.45 पर परिचालन प्रारंभ किया गया। पहली गाड़ी लखनऊ इंटरसिटी समय 07.45 बजे घटना स्थल से रवाना हुई।

इन गाड़ियों का किया निरस्तीकरण
इस घटनाक्रम से आठ नवंबर को यात्रा प्रारंभ करने वाली गाड़ी संख्या 11807 वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी-आगरा गाड़ी को निरस्त कर दिया गया।

इनका हुआ मार्ग परिवर्तन
इस घटना के चलते कई गाड़ियों के मार्ग भी परिवर्तित किए गए। इसमें गाड़ी संख्या 12625 त्रिवेंद्रम-नई दिल्ली का मार्ग परिवर्तन बरास्ता महादेवखेड़ी-गुना-ग्वालियर, गाड़ी सं 00761 रेनिगुंटा-निज़ामुद्दीन का मार्ग परिवर्तन, बरास्ता महादेवखेड़ी-गुना-ग्वालियर, गाड़ी संख्या 12803 विशाखापटनम-निज़ामुद्दीन का मार्ग परिवर्तन रास्ता महादेवखेड़ी-गुना-कोटा-मथुरा, गाड़ी सं 18237 कोरबा-अमृतसर का मार्ग परिवर्तन बरास्ता महादेवखेडी-गुना-कोटा-मथुरा, गाड़ी संख्या 12707 तिरुपति-निज़ामुद्दीन का मार्ग परिवर्तन रास्ता महादेवखेडी-गुना-कोटा-मथुरा, गाड़ी संख्या 18477 पुरी-योगनगरी ऋषिकेश का मार्ग परिवर्तन रास्ता महादेवखेडी-गुना-कोटा-मथुरा किया गया है।

यह भी पढ़ें – जमानत नहीं मिली, कारावास में ही रहेंगे ‘आप’ के सत्येंद्र

डीआरएम बोले, हादसा नही यार्ड में डीरेल हुए डिब्बे
इस संबंध में डीआरएम आशुतोष ने बताया कि यह हादसा नहीं है बल्कि यार्ड में मालगाड़ी के डिब्बे डीरेल हुए थे, उनमें से एक डिब्बे को रिरेल करवा दिया गया है। युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.