पाकिस्तान के सिख नहीं सुरक्षित, अल्पसंख्यक आयोग ने भारत सरकार से की ऐसी मांग

भारतीय सिख समुदाय पाकिस्तान में बहुत ही थोड़ी तादाद में रह रहे सिखों की सुरक्षा के प्रति काफी चिंतित है।

90

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के प्रति बढ़ती हिंसा और पिछले दिनों दो सिख भाइयों की हत्या पर चिंता व्यक्त की है। आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा ने भारत सरकार से पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित किए जाने की अपील की हैं।

सिखों की सुरक्षा के प्रति काफी चिंतित
आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा ने कहा है कि पेशावर में 2 व्यापारियों रंजीत सिंह (42 वर्षीय) और कुलजीत सिंह (38 वर्षीय) की हत्या की खबर सुनकर बेहद दुख हुआ है। उनका कहना है कि विदेश मंत्रालय को चाहिए कि वह इस मामले को पाकिस्तान के सामने उठाए। उनका कहना है कि भारतीय सिख समुदाय पाकिस्तान में बहुत ही थोड़ी तादाद में रह रहे सिखों की सुरक्षा के प्रति काफी चिंतित है। उनका कहना है कि पाकिस्तान में धर्म परिवर्तन के लिए सिखों का कत्ल और सिख लड़कियों के अपहरण की घटना बर्दाश्त से बाहर हैं।

ये भी पढ़ें – अब कृष्ण जन्मभूमि पर निर्णय शीघ्र, न्यायालय ने मानी वह बात

सिख भाइयों की हत्या करने वाले पेशावर
आयोग के अध्यक्ष सरदार इकबाल सिंह लालपुरा ने कहा है कि पाकिस्तान में सिखों की सुरक्षा के बारे में आयोग ने विदेश मंत्रालय से अपनी चिंता और सुझाव को साझा किया है। उनका कहना है कि हम भारत सरकार से अनुरोध करते हैं कि सरकार पाकिस्तान से कहे कि वह वहां के सिखों की सुरक्षा की फुलप्रूफ व्यवस्था करे। आयोग को इस बात की चिंता है कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय के लोग बहुत ही छोटी तादाद में हैं। इसलिए उनकी सुरक्षा के प्रति पाकिस्तान सरकार को गंभीरता दिखानी चाहिए। दो सिख भाइयों की हत्या करने वाले पेशावर के रहने वाले थे और वह मसाला व्यापारी हैं।

पाकिस्तान में सिख बंधुओं की हत्या
अल्पसंख्यक आयोग ने इस मामले पर भारत सरकार के जरिए आवाज बुलंद किए जाने की प्रशंसा की है। उनका कहना है कि भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस मामले को मीडिया में उठाया है। उन्होंने यह भी बताया है कि पाकिस्तान में सिख बंधुओं की हत्या के बाद सिख समुदाय की तरफ से धरना-प्रदर्शन करके पुलिस पर दबाव बनाने का प्रयास किया जा रहा है। पाकिस्तान की गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी भी इस मामले में अपनी भूमिका अदा कर रही है।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.