अब ईडी खोलेगी योगेश देशमुख का ‘प्रताप’… जानें क्या है मामला?

शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक पर प्रवर्तन निदेशालय का शिकंजा कसता जा रहा है। अब सरनाईक के दूसरे करीबी को ईडी ने अपनी गिरफ्त में लिया है।

127

प्रवर्तन निदेशालय ने योगेश देशमुख नामक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। योगेश शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक का खास माना जाता है। उस पर लंबे समय से केंद्रीय जांच एजेंसी की दृष्टि थी। योगेश देशमुख मुंबई से सटे कल्याण के बड़े भवन निर्माता हैं।

जिस योगेश देशमुख को गिरफ्तार किया गया है उस पर नेशनल स्पॉट एक्सचेंज (एनएसईएल) घोटाले में संलिप्तता का आरोप है। लगभग महीने भर पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 112 भूखंड जब्त किये थे। ये सभी भूखंड एनएसईएल घोटाले से संबंधित प्रकरण में जब्त किये गए हैं। अब योगेश देशमुख को ईडी ने गिरफ्तार कर लिया है। इस घपले में 5,600 करोड़ रुपए के मनी लॉंडरिंग का भी आरोप है। यह प्रकरण उस समय सामने आया था जब आस्था समूह ने निवेशकों के पैसे लौटाने बंद कर दिये।

ये भी पढ़ें – वाह रे गुजरात मॉडल! कूड़े की गाड़ी में ढो रहे वेंटिलेटर… जानें मरीजों का क्या होगा हाल?

घर पर भी ईडी मार चुकी है छापा
16 मार्च को ईडी ने योगेश देशमुख के गोदरेज हिल परिसर में स्थित बंगले पर छापा मारा था। यह छापा टिटवाला के गुरवली में 78 एकड़ भूखंड की खरीद से संबंधित मामले की जांच में मारा गया था। जानकारी के अनुसार समय योगेश देशमुख निजी अस्पताल में कोरोना का इलाज करा रहे थे। घर पर मौजूद योगेश देशमुख की पत्नी ने उस समय हंगामा किया था।

भाजपा नेता ने भी लगाए थे गंभीर आरोप
दिसंबर 2020 में भाजपा नेता किरिट सोमैया ने प्रताप सरनाईक और उनके सहयोगियों पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था। उन्होंने अपने आरोप में कहा था कि ईडी द्वारा भूखंड अटैच किये जाने के बाद भी सरनाईक ने उन भूखंडों को बेंच दिया है। इसके इलावा आस्था समूह के संचालक और प्रताप सरनाईक पर 100 करोड़ रुपए एनएसईएल से डाइवर्ट किये जाने का आरोप भी लगाया था।

ये भी पढ़ें – ये रहे कोरोना बढ़ने के कारण!

सरनाईक के सहयोगियों पर कोप
प्रताप सरनाईक के एक अन्य सहयोगी पर भी इसके पहले ईडी की कोप दृष्टि पड़ चुकी है। अमित चंदोले को 25 नवंबर 2020 को ईडी ने टॉप्स ग्रुप से संबंधित मामले में गिरफ्तार किया था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.