पाकिस्तान सहित इन देशों में कांपी धरती, 300 से ज्यादा लोगों की मौत

अफगानिस्तान के पक्तिका प्रांत में 22 जून की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए। अफगानिस्तान में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 मापी गयी है।

104

21 जून की रात से 22 जून की सुबह तक अफगानिस्तान, पाकिस्तान, इंडोनेशिया और मलेशिया में आए भूकंप के झटके जानलेवा साबित हो गए। इन झटकों में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग घायल हो गए।

अफगानिस्तान के पक्तिका प्रांत में 22 जून की सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए। अफगानिस्तान में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 मापी गयी है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप का केंद्र दक्षिणपूर्वी अफगानिस्तान के खोस्त शहर से 44 किलोमीटर दूर था और 51 किलोमीटर गहराई तक धरती हिल गयी थी। अफगानिस्तान के आंतरिक मंत्रालय के अधिकारी सलाहुद्दीन अयूबी के अनुसार इस भयावह भूकंप का सर्वाधिक असर पक्तिका प्रांत में देखने को मिला है। वहां 255 लोगों की मौत हुई है और 200 से अधिक लोग अस्पताल पहुंचाए गए हैं। खोस्त में भी 25 लोगों की मौत की जानकारी सामने आई है और यहां 100 से अधिक लोगों को गंभीर अवस्था में अस्पताल पहुंचाया गया है।

इन देशों में दिखा असर
अफगानिस्तान में आया भूकंप इतना तेज था कि पड़ोसी देश पाकिस्तान के लाहौर, मुल्तान, क्वेटा आदि शहरों में भी भूकंप के झटके महसूस हुए। बुधवार सुबह 3ः20 बजे पाकिस्तान के दत्ता खेल कस्बे से 30 किलोमीटर दूर केंद्रित 5.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। पाकिस्तान में भी भूकंप के झटकों के कारण 20 लोगों की मौत होने और भारी संख्या में लोगों को घायल होने की जानकारी सामने आई है।

मलेशिया पर ऐसा रहा हाल
देर रात मलेशिया में भी 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। अभी वहां से किसी के हताहत होने की जानकारी सामने नहीं आई है किन्तु ढांचागत नुकसान हुआ है। वहां लोग राहत कार्यों में जुटे हैं। 22 जून सुबह साढ़े दस बजे के आसपास इंडोनेशिया में 5.6 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गए। यहां भूकंप का केंद्र नूसा टेंगारा से 132 किलोमीटर पूर्व की ओर था।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.