जहांगीरपुरी हिंसा: जानें, पुलिस द्वारा केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंपी गई जांच रिपोर्ट में है क्या?

दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी हिंसा की अब तक की अपनी जांच रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंप दी है। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस को हिंसा मामले में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश 18 अप्रैल को दिए थे।

88

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने उत्तर पश्चिमी जिले के जहांगीरपुरी हिंसा मामले में अपनी जांच रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपी है। पुलिस सूत्रों की मानें तो प्रारंभिक रिपोर्ट में पूरी घटना और दिल्ली पुलिस ने जो कार्रवाई की है, उस पर प्रकाश डाला गया है।

आरोपित के खिलाफ आपराधिक साजिश का मामला
पुलिस के सूत्रों के अनुसार, रिपोर्ट में कहा गया है कि आरोपित के खिलाफ आपराधिक साजिश का आरोप लगाया गया ताकि मामले की बड़े पैमाने पर जांच की जा सके। सूत्र के अनुसार रिपोर्ट में आगे यह भी कहा गया है कि स्थिति को भड़काने के लिए कट्टरपंथी इस्लामी संगठन की संलिप्तता से भी इनकार नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें – “बंगाल में वही बचेगा जिंदा, जिसके हाथ में होगा ..!” दिलीप घोष ने ममता सरकार पर बोला हमला

कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश
उल्लेखनीय है कि केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस को यहां जहांगीरपुरी में हुई हिंसा मामले में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश 18 अप्रैल को दिए थे। हनुमान जयंती पर निकाली गयी शोभायात्रा के दौरान 16 अप्रैल को जहांगीरपुरी में दो समुदाय के लोगों के बीच झड़प हो गई थी। गृह मंत्री ने दिल्ली पुलिस को कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने 18 अप्रैल को बताया कि हिंसा मामले में अब तक दो समुदायों के 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

 23 लोग गिरफ्तार
इस मामले की जांच अपराध शाखा को सौंपी गयी है और इसके लिए 14 टीमें बनाई गयी हैं। दिल्ली के पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने 18 अप्रैल को कहा था कि जहांगीरपुरी हिंसा के सिलसिले में अब तक दोनों समुदायों के 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हालांकि उन्होंने इन दावों का खंडन किया कि हनुमान जयंती शोभायात्रा के दौरान एक मस्जिद में भगवा झंडे फहराने का प्रयास किया गया था। अस्थाना ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान जोर देकर कहा कि हिंसक झड़पों में शामिल लोगों को वर्ग, पंथ या धर्म के आधार पर बख्शा नहीं जाएगा।

Join Our WhatsApp Community
Get The Latest News!
Don’t miss our top stories and need-to-know news everyday in your inbox.